खेल जगत

पाकिस्तान को वर्ल्ड कप से पहले आयरलैंड ने रौंदा, क्रिकेट इत‍िहास में पहली बार हुआ ऐसा

 डबल‍िन

 आयरलैंड और पाकिस्तान 15 सालों में पहली बार टी20 इंटरनेशल में एक-दूसरे से खेल रहे थे. जहां एंडी बालबर्नी के 77 रनों की बदौलत मेजबान टीम आयरलैंड ने मेहमान पाक‍िस्तान को रौंद दिया. 10 मई को डबल‍िन में हुए इस मुकाबले में आयरलैंड ने पाकिस्तान के ख‍िलाफ खेले गए पहले टी20 मैच में उसे हरा दिया. इससे पहले दोनों टीमें 2009 में टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार आमने-सामने हुई थीं. आयरलैंड ने टी20 क्रिकेट के इत‍िहास में पहली बार पाक‍िस्तान को पटखनी दी.   

पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए इस मैच में न‍िर्धार‍ित 20 ओवर्स में 182/6 रनों का स्कोर खड़ा किया. पाकिस्तान की ओर से सैम अयूब (45), कप्तान बाबर आजम (57) ने मोहम्मद रिजवान (7) के आउट होने के बाद 85 रनों की दूसरे विकेट के लिए पार्टनरश‍िप की. 92 रन पर अयूब के आउट होने के बाद पाकिस्तान के विकेट ताश के पत्ते के तरह गिरने लगे और 123 रन के स्कोर पर आते आते उनकी आधी टीम आउट हो गई.

अंत में आकर इफ्त‍िखार अहमद (37) और शाहीन शाह आफरीदी (14) ने शानदार पार‍ियां खेलीं. आयरलैंड की ओर से क्रेग यंग सबसे सफल गेंदबाज रहे ज‍िन्होंने 2 विकेट झटके.  

वहीं रनचेज करते हुए आयरलैंड की शुरुआत खराब रही. पॉल स्टर्ल‍िंग (8) लोर्कन टकर (4) जल्द आउट हो गए. इसके बाद हैरी टेक्टर (36) ने तीसरे विकेट के लिए बालबर्नी के साथ 77 रन जोड़े, जिससे पाकिस्तान के ख‍िलाफ जीत का प्लेटफॉर्म तैयार हुआ.  

रनचेज के दौरान आयरलैंड को अंतिम चार ओवरों में 40 रन की जरूरत थी, जबकि पाकिस्तान के पास नसीम शाह और शाहीन अफरीदी के एक-एक ओवर के अलावा अब्बास अफरीदी के दो ओवर थे. अब्बास ने 17वें ओवर की शुरुआत डॉकरेल के विकेट से की और पहली चार गेंदों पर सिर्फ तीन रन दिए, लेकिन फिर पांचवी गेंद पर बालवर्नी ने छक्का जड़ दिया.

इसके बाद आयरलैंड को 17 गेंदों में 28 रन की दरकार थी. लेकिन फ‍िर नसीम शाह के इस ओवर में शादाब खान ने बालबर्नी को जीवनदान दे दिया. नसीम ने कुछ यॉर्कर डालकर पाकिस्तान को वापस लाने की कोश‍िश की. लेकिन गारेथ डेलानी ने आख‍िरी गेंद पर एक लो फुल टॉस गेंद पर चौका जड़ दिया. इस तरह 18वें ओवर में 11 रन आए.

अपने अंतिम ओवर में और पारी के 19वें ओवर में शाहीन के पास गेंद थी. आयरलैंड को इन 2 ओवर्स में 19 रनों की आवश्यकता जरूरत थी. शाहीन ने इस ओवर में खूब यॉर्कर फेंकी. इसी ओवर में की चौथी गेंद पर उन्होंने बालबर्नी को आउट कर दिया. लेकिन इसके बाद कर्ट‍िस कैम्फर ने पहली गेंद पर ही विकेटकीपर के ऊपर से रिवर्स रैंप शॉट खेला, फिर अगली गेंद पर सिंगल ले किया.

आयरलैंड को अंत‍िम ओवर में 11 रन चाहिए थे

आयरलैंड को अंत‍िम ओवर में जीत के लिए 11 रन चाहिए थे. 19वें ओवर के समापन पर कर्ट‍िस कैम्फर और गारेथ डेलानी खेल रहे थे. अंत‍िम ओवर अब्बास आफरीदी को दिया गया. पहली ही गेंद पर कैम्फर ने चौका जड़ दिया, दूसरी गेंद खाली गई. तीसरी गेंद पर 2 रन आए. चौथी गेंद पर कैम्फर ने फिर चौका जड़ दिया. पांचवीं गेंद पर लेग बाई का एक रन लेकर कैम्फर ने अपनी टीम को जीत दिलाई.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button