राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

मध्य प्रदेश में चौथे चरण के लिए थमा प्रचार, बाहरी नेताओं की रवानगी, कल वितरित होगी चुनावी सामग्री

धार
मध्य प्रदेश की आठ सीटों पर लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए शाम छह बजे से प्रचार थम गया। लोकसभा चुनाव के लिए भीषण गर्मी में प्रचार प्रसार का दौर चलता रहा। 29 अप्रैल के बाद प्रचार प्रसार ने जोर पकड़ लिया था। प्रत्याशियों ने दिन-रात एक की है। शनिवार की शाम को 6 बजे प्रचार प्रसार थम गया है। वाहन रैली से लेकर व्यक्तिगत संपर्क और सभा में दोनों ही राजनीतिक दल ने अंतिम समय तक ताकत लगाई। भाजपा के स्टार प्रचारक क्षेत्र में मौजूद रहे। इस तरह से अंतिम दौर तक यह दौर चलता रहा। शाम 6 बजे बाद आचार संहिता के तहत कार्रवाई के नाम पर प्रचार थम गया। अब दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दल के साथ सातों प्रत्याशी अपने चुनावी प्रबंधन में लग गए हैं। इसके तहत उन्हें मतदान केंद्र पर अपने एजेंटों को बैठाने से लेकर अन्य सारे चुनावी प्रबंधन अगले 48 घंटे तक करना होंगे।

लोकसभा निर्वाचन को लेकर जिला प्रशासन की तैयारियां लगभग पूर्ण हो गई हैं। 13 मई को होने वाले मतदान को लेकर मतदान दलों के प्रशिक्षण की कार्रवाई पूर्ण हो चुकी है। 12 मई रविवार को पालीटेक्निक कालेज से मतदान दलों की मतदान सामग्री, इवीएम के साथ रवाना होगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंक मिश्रा ने मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है।

उप ज़िला निर्वाचन अधिकारी और अपर कलेक्टर अश्विनी कुमार रावत ने बताया कि मतदान दल निर्धारित वाहन, रूट चार्ट अनुरूप सुरक्षित, सुविधाजनक रूप से उनके मतदान केंद्रों तक पहुंचेंगे व मतदान उपरांत पूर्व निर्धारित वाहन, रूट चार्ट से वापस आएंगे। लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत जिले के कुल 1879 मतदान केंद्रों के लिए रिजर्व सहित कुल 8264 मतदानकर्मी नियुक्त किए गए हैं। लोकसभा निर्वाचन-2024 के चौथे चरण में धार में सोमवार 13 मई को सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होना है।

ज्ञात हो कि संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में मतदान समाप्ति के लिए निर्धारित समय के 48 घंटे से पहले से चुनाव प्रचार बंद करने का प्रविधान है। प्रचार-प्रसार समाप्त होने की समय-सीमा के बाद बाहरी क्षेत्र के उन व्यक्तियों जो उस लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता नहीं हैं, उन्हें वह निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होता है। ऐसे मे जिले के बाहर के नेताओं ने स्वत ही यहां से रवानगी डाल दी।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button