व्यापार जगत

CNG कारें भारत में धडल्ले से बिक रही, आप भी खरीदें

मुंबई

सीएनजी कारें उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प बन जाती हैं, जो ज्यादा माइलेज, कम प्रदूषण और कम मेंटेनेस कॉस्ट वाली किफायती कार चाहते हैं। जैसे-जैसे पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ती रहेंगी और सरकार सीएनजी को बढ़ावा देना जारी रखेगी, उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में सीएनजी कारों की बिक्री में और वृद्धि होगी। भारत में मौजूदा समय की पॉपुलर सीएनजी कारों में टाटा पंच सीएनजी, मारुति वैगनआर सीएनजी, बलेनो सीएनजी, ब्रेजा सीएनजी, हुंडई एक्सटर सीएनजी, मारुति फ्रॉन्क्स सीएनजी, डिजायर सीएनजी समेत और भी अलग-अलग सेगमेंट की गाड़ियां हैं। आइए, आज हम आपको 5 प्रमुख कारण बताते हैं, जिनकी वजह से सीएनजी कारें भारत में ज्यादा बिकती हैं।

फ्यूल खर्च कम
सीएनजी आम तौर पर पेट्रोल और डीजल की तुलना में सस्ता फ्यूल है। सीएनजी कारें प्रति किलोमीटर 2 रुपये से भी कम खर्च में चल सकती हैं, जो उन्हें पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में किफायती बनाती हैं। बढ़ते पेट्रोल और डीजल की कीमतों के दौर में यह सीएनजी कार खरीदने वालों के लिए बड़ा आकर्षण है।

कम प्रदूषण
सीएनजी, पेट्रोल और डीजल की तुलना में कम प्रदूषण पैदा करती है। यह सीएनजी कारों को पर्यावरण के प्रति जागरूक खरीदारों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है। सीएनजी कारें न केवल कम CO2 उत्सर्जित करती हैं, बल्कि एनओएक्स और पीएम जैसे हानिकारक वायु प्रदूषकों का उत्सर्जन भी कम करती हैं।

बेहतर माइलेज
सीएनजी कारें पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में ज्यादा माइलेज देती हैं। इसका मतलब है कि आप एक ही टैंक सीएनजी से ज्यादा दूरी तय कर सकते हैं, जिससे ईंधन की लागत और भी कम हो जाती है।

सरकारी प्रोत्साहन
भारत सरकार सीएनजी कारों को बढ़ावा देने के लिए कई पहल कर रही है। सरकार सीएनजी किट पर सब्सिडी दे रही है और सीएनजी स्टेशनों की संख्या बढ़ा रही है। यह सीएनजी कारों को खरीदने और चलाने को ज्यादा किफायती और सुविधाजनक बनाता है।

मेंटेनेंस कम
सीएनजी कारों में पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में कम चलने वाले हिस्से होते हैं, जिससे वे रखरखाव में सस्ती होती हैं। सीएनजी इंजन भी पेट्रोल और डीजल इंजन की तुलना में ज्यादा टिकाऊ होते हैं, जिससे उनकी मरम्मत और रखरखाव की लागत कम होती है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button