जिलेवार ख़बरें

मतदान के बाद स्ट्रांग रूम में रखी गई ईवीएम हो रही 24 घंटे निगरानी

रायपुर

 लोकसभा चुनाव के बाद 11 सीटों के 220 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का निर्णय चार जून को होगा। प्रदेश के सभी 33 जिला मुख्यालयों में मतगणना होगी। अधिकारियों के मुताबिक मतदान के बाद स्ट्रांग रूम में तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा लगाया गया है, जहां 24 घंटे पहरेदारी की जा रही है।

स्ट्रांग रूम की जिम्मेदारी जिला प्रशासन के जिम्मे हैं। कम मतदान केंद्र वाले बूथों में मतगणना पहली होगी। चुनाव परिणाम की जानकारी निर्वाचन कार्यालय की अधिकृत वेबसाइट व मोबाइल एप्लीकेशन पर मिलेगी। रिटर्निंग अधिकारी यहां पल-पल का अपटेड करते रहेंगे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि 11 सीटों पर मतगणना के लिए 33 जिला मुख्यालयों के लिए 386 एआरओ की नियुक्ति की गई है,वहीं डाक मतपत्रों की गिनती के लिए 110 एआरओ तैनात किए जाएंगे। डाक मतपत्रों की गिनती के लिए 110 टेबल लगाएं जाएंगे।

बस्तर-कांकेर में मतगणना पहले
बस्तर व कांकेर लोकसभा सीटों की मतगणना पहले शुरू होगी। बस्तर में 1961 व कांकेर में 2090 मतदान केंद्र बनाए गए थे। दोनों सीटों के रुझान सुबह 10 बजे से आने की संभावना है, वहीं कम मतदान केंद्र वाले लोकसभा सीटों में कोरबा वा महासमुंद लोकसभा सीटों की मतगणना भी पहले होगी।

प्रदेश के तीन लोकसभा सीटों पर मतदान 70 प्रतिशत से कम दर्ज किया गया है, वहीं सरगुजा लोकसभा में सबसे ज्यादा मतदान हुआ। 2024 के लोकसभा चुनाव की स्थिति पर गौर करें तो सरगुजा में 79.89 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया,वहीं रायपुर में 66.82 प्रतिशत, बिलासपुर में 64.77 व जांजगीर-चांपा में 67.56 प्रतिशत मतदान हुआ है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button