शिक्षा

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं-12वीं के सप्लीमेंट्री एग्जाम का शेड्यूल जारी, 5 हजार स्टूडेंट फिर देंगे परीक्षा, जानें डिटेल

भोपाल

माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (BSE) ने मध्य प्रदेश 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षाओं (Supplementary Examination) का शेड्यूल जारी कर दिया है. ये परीक्षाएं जून माह में 8 से 20 तारीख के बीच होंगी. माध्यमिक शिक्षा मंडल की ऑफिशियल वेबसाइट पर टाइम-टेबल अपलोड कर दिया गया है.

8 जून को होगी 12वीं की परीक्षा
बता दें कि एमपी बोर्ड की 10वीं-12वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद अब इन दोनों कक्षाओं की सप्लीमेंट्री परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है. 10वीं-12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं जून में आयोजित की जाएगी. ये परीक्षाएं सुबह 8 से 11 बजे तक आयोजित की जाएगी. 12वीं के सभी विषयों की परीक्षा 8 जून को आयोजित होगी. वहीं,10वीं की परीक्षा 10 से 20 जून 2024 तक होगी. इसके लिए भी पेपर ठीक वार्षिक परीक्षा जैसे पैटर्न पर आएंगे.

दोनों कक्षाओं के 5 हजार छात्र देंगे परीक्षा
इस बार जबलपुर जिले में इन दोनों कक्षाओं के तकरीबन 5 हजार छात्र शामिल होंगे. खास बात यह है कि पिछले पांच सालों में इन दोनों कक्षाओं की सप्लीमेंट्री परीक्षा में तकरीबन 33 फीसदी परीक्षार्थी फेल हो रहे हैं. हालांकि, फेल होने वाले परीक्षार्थियों के पास बाद में ओपन स्कूल के एग्जाम का भी ऑप्शन होता है.पूरक परीक्षा में दसवीं के 2,841 तथा बारहवीं के 1,848 परीक्षार्थी शामिल होंगे.

जबलपुर जिले का अच्छा नहीं रहा परीक्षा परिणाम
दरअसल,जबलपुर जिले में बोर्ड परीक्षा का परिणाम इस बार बेहतर नहीं रहा है.10वीं की परीक्षा में 7,363 फेल हो गए हैं,जबकि 12वीं में फेल होने वाले छात्रों का आंकड़ा 2,876 रहा.

कैसे होती है पेपर सेटिंग?
• बोर्ड की दसवीं-बारहवीं की सभी तरह की परीक्षा के पेपर सेटिंग केवल एक ही बार होती है.
• मुख्य परीक्षा के लिए संबंधित विषय के पेपर के चार-पांच सेट तैयार किए जाते हैं. इनमें से एक सेट का उपयोग मुख्य परीक्षा के लिए होता है.
• इसके बाद जो सेट मुख्य परीक्षा में उपयोग नहीं होते उनमें से एक सेट का उपयोग सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए किया जाता है.
• मंडल की सप्लीमेंट्री परीक्षा की तैयारी पूर्व से होती है. मुख्य परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद अलग से सप्लीमेंट्री के लिए पेपर नहीं बनाया जाता है.
• परीक्षा की गोपनीयता के लिए वही सिस्टम अपनाया जाएगा, जैसा वार्षिक परीक्षा में था.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button