राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

मां के निधन के बाद गंगा ही मेरी माता, वाराणसी में भावुक हो गए प्रधानमंत्री मोदी

 वाराणसी-लोकसभा चुनाव 2024 के लिहाज से आज का दिन बेहद खास है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन करेंगे. उनके साथ भारतीय जनता पार्टी और एनडीए गठबंधन के कई नेता मौजूद रहेंगे. प्रधानमंत्री सबसे पहले बनारस के दशाश्वमेध घाट पर जाएंगे और 10 बजे के आसपास काल भैरव मंदिर के दर्शन करेंगे.

पीएम मोदी के जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक करीब 10.45 बजे नामांकन से पहले वह एनडीए नेताओं के साथ बैठक करेंगे. इसके बाद 11:40 बजे प्रधानमंत्री वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन करेंगे. नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद पीएम मोदी झारखंड रवाना हो जाएंगे.

आज वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल करने जा रहे हैं। इससे पहले वह बेहद भावुक नजर आए और कहा कि मां के निधन के बाद अब मां गंगा ही मेरी मां है। पीएम मोदी ने कहा कि मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है। उन्होंने कहा कि मेरा वाराणसी से ऐसा नाता है कि मैं बनारसिया हो गया हूं। इस दौरान उन्होंने मां हीराबेन को याद करते हुए कहा कि मेरी मां ऐसी थीं कि वह हमेशा जीवन में शुद्धता को महत्व देती थीं। उन्होंने कहा कि जब मां का 100वां जन्मदिन था तो मैं उनका आशीर्वाद लेने पहुंचा था। इस दौरान मां ने मुझे मंत्र दिया था- काम करो बुद्धि से और जीवन जियो शुद्धि से। ऐसी बात कोई कवि भी नहीं कह सकता, जैसे मां ने कहा था।

टीवी चैनल आज तक से बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने चुनाव पर भी विस्तार से बात की। उन्होंने कहा कि यूपी की जनता हमें खूब आशीर्वाद दे रही है और इस बार भी देगी। उन्होंने कहा कि यूपी में इस बार एक भी सीट कांग्रेस को नहीं मिलेगी। रायबरेली से राहुल गांधी की संभावनाओं को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि इस परिवार को मीडिया ने ही खड़ा कर रखा है। बीते 70 सालों से इन लोगों को मीडिया ने महत्व दे रखा है, लेकिन जनता इनका सच जान चुकी है। पीएम मोदी ने कहा कि यूपी की जनता अब परिवारवाद पर भरोसा नहीं करती।

सीएम योगी की तारीफ, बोले- मेरी टीम में समर्पित लोग

यूपी में सपा के साथ कांग्रेस के लड़ने पर पीएम मोदी ने कहा कि ये लोग तो पहले भी आए थे। पर इनका क्या हुआ था। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनके शासन में राज्य में बड़े सुधार हुए हैं। मेरे लिए गर्व की बात है कि मेरे पास सैकड़ों ऐसे होनहार लोग हैं। पीएम मोदी ने कहा कि अब तो जनता ही यह मानती है कि मोदी को मजबूत करो ताकि वह दुनिया में देश का नाम रोशन करे। इस दौरान जब उनसे कहा गया कि आप धूप में खड़े हैं, दिक्कत हो रही होगी। इस पर पीएम मोदी ने कहा कि मुझे धूप परेशान नहीं करती। मैंने अपनी जिंदगी सुविधा के बिना ही जी है।

400 सीटों की बात नारा नहीं, जनता का संकल्प है: मोदी

लोकसभा चुनाव में 400 पार का नारा देने पर पीएम मोदी ने कहा कि मैं तो इटली में जी-7 में जाने का प्लान बना रहा हूं। जी-7 का आयोजन लोकसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद होना है। उन्होंने कहा कि 400 पार की बात कोई नारा नहीं है बल्कि जनता का संकल्प है।

पीएम मोदी पहले दशाश्वमेध घाट पर पहुंचें। यहां गंगा स्नान और पूजन किया। एक घंटे तक घाट पर रहें । यहां से क्रूज पर सवार होकर नमो घाट जाएंगे। फिर काल भैरव मंदिर के दर्शन करेंगे। यहां से सीधे कलेक्ट्रेट पहुंचेंगे और नामांकन दाखिल करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को काशी के कोतवाल कहे जाने वाले कालभैरव से अनुमति लेकर अपना नामांकन करेंगे। पीएम मोदी वाराणसी से तीसरी बार मैदान में उतरे हैं।

नामांकन प्रक्रिया के बाद पीएम मोदी रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद मलदहिया में सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे।

इस मौके पर पीएम मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट किया, “अपनी काशी से मेरा रिश्ता अद्भुत है, अभिन्न है और अप्रतिम है… बस यही कह सकता हूं कि इसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता!”

रालोद प्रमुख जयंत चौधरी वाराणसी पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी हम लोगों के लिए प्रधानमंत्री हैं, लेकिन वाराणसी के लोगों के लिए सांसद हैं।

भाजपा नेताओं के अनुसार, पीएम मोदी के नामांकन में सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा देश के अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे।

इनमें बिहार सीएम नीतीश कुमार, उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी, मध्य प्रदेश सीएम मोहन यादव, छत्तीसगढ़ सीएम विष्णु देव साय, महाराष्ट्र सीएम सीएम एकनाथ शिंदे, राजस्थान सीएम भजन लाल शर्मा, असम सीएम हिमंत बिस्वा सरमा, हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी, गोवा सीएम प्रमोद सावंत, सिक्किम सीएम प्रेम सिंह तमांग, त्रिपुरा सीएम माणिक साहा शामिल होंगे।

नामांकन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के भी शामिल होने की संभावना है। एनडीए के प्रमुख घटक राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी, लोजपा प्रमुख चिराग पासवान, अपना दल एस की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल, सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर और निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ संजय निषाद आदि मौजूद रहेंगे।

 पीएम के नामांकन से पहले पहुंचने लगे दिग्गज

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पीएम मोदी के नामांकन से पहले दिग्गजों के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया है. गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे वाराणसी पहुंच गए हैं. बता दें कि आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू आज सुबह ही काशी पहुंच गए थे.

नीतीश की तबीयत बिगड़ी, नामांकन में नहीं हो सकेंगे शामिल

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे, लेकिन अब नीतीश कुमार की तबीयत खराब बताई जा रही है, जिसके कारण उन्होंने अपने पूरे दिन के सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है.

 पीएम मोदी ने दशाश्वमेध घाट पर की पूजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामांकन से पहले वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर पूजा-अर्चना की. इसके बाद पीएम काल भैरव मंदिर के दर्शन करेंगे. बता दें कि आज ही प्रधानमंत्री मोदी को वाराणसी से नामांकन दाखिल करना है.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button