व्यापार जगत

अब गुमा हुआ सामान खोजने में मदद करेगा Google Astra, बड़े काम का है ये AI

नई दिल्ली

Goolge I/O इवेंट में इस बार चर्चा सिर्फ AI की रही है. Google CEO सुंदर पिचाई ने इवेंट की शुरुआत Gemini की बात करते हुई की. इस इवेंट में गूगल फोटोज में AI से लेकर Google के वीडियो जनरेटिव AI मॉडल VEO को लॉन्च किया है. इसके साथ ही I/O में कई बड़े ऐलान भी हुए हैं.

इसी क्रम में कंपनी ने Project Astra को लॉन्च किया है. ये कंपनी का नया प्रोजेक्ट है, जिसका फोकस एक फ्यूचर AI असिस्टेंट क्रिएट करना है. ये प्रोजेक्ट काफी हद तक वैसा ही है, जैसा OpenAI का लेटेस्ट GPT 4o है. ये टूल आपके फोन के कैमरे में दिख रही हर चीज को एक्सप्लेन कर सकता है.
बड़े काम का है Project Astra

इतना ही नहीं ये असिस्टेंट कैमरे में देख चुकी चीजों को याद भी रखती है. इसका एक डेमो Google ने अपने इवेंट में दिखाया है. वीडियो में साफ दिख रहा है कि ये AI टूल कैमरे में दिख रही हर चीज को एक्सप्लेन कर रही है. इसकी शुरुआत एक ऑडियो जनरेट करने वाले डिवाइस के बारे में सवाल से होती है.

AI असिस्टेंट Astra बताती है कि उसे एक स्पीकर दिख रहा है. वीडियो में ही आप एक साइन ड्रॉ करके Astra से दूसरे सवाल भी कर सकते हैं. जैसे वीडियो में दिखाया गया है कि Astra स्पीकर के बारे में बताते हुए ट्विस्टर को एक्सप्लेन करती है. इसकी कहानी यही पर खत्म नहीं होती है.

ये असिस्टेंट कोड्स को रीड करके उसके बारे में भी जानकारी दे सकती है. इसके अलावा ये आपके आसपास के एरिया को देखे हुए बता सकती है कि आप किस एरिया में रहते हैं. इसके बाद वीडियो में ट्विस्ट आता है, जब AI ये बताती है कि उसे यूजर का चश्मा कहां देखा था.

कब तक मिलेगा इसका एक्सेस

इसके अलावा Astra से आप कई तरह के सवाल भी कर सकते हैं. इसका एक लाइव डेमो भी इवेंट में मौजूद लोग ट्राई कर सकते हैं. हालांकि, आम यूजर्स तक इस फीचर को पहुंचने में थोड़ा वक्त लगेगा. कंपनी ने साफ किया है कि इसके कुछ फीचर्स Gemini ऐप पर मिलेंगे. यूजर्स सीधे ऐप पर कैमरा ओपन करके इसे यूज कर सकेंगे.  

Astra का पूरा एक्सपीरियंस एक दिन पहले OpenAI के दिखाए GPT 4o जैसा ही है. हालांकि, Astra में आपको एक दो फीचर्स ज्यादा मिलते हैं. जैसे आप इस पर सीधे लाइन खींचकर सवाल कर सकते हैं. इसके अलावा ये टूल वीडियो में देखी चीजों को याद भी रखता है. जो आपको खोई हुई चीजों को खोजने में मदद कर सकता है.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button