शिक्षा

NDA एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ये हैं पात्रता मानदंड

UPSC NDA 2 Exam 2024: सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले कैंडिडेट्स के लिए अच्छी खबर है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) में प्रवेश के लिए आवेदन मांगे हैं. एनडीए भारतीय सशस्त्र बलों की एक संयुक्त सेवा एकेडमी है, जहां तीनों सेवाओं, थल सेना, नौसेना और वायु सेना में भर्ती होती है. इस साल एनडीए की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो अभी जाकर आवेदन कर दीजिए. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 

एनडीए 2 पंजीकरण प्रक्रिया में के पहले चरण में रजिस्ट्रेशन, एक शाखा का चयन करना और रजिस्ट्रेशन आईडी बनाई जाएगी. इसके बाद आवेदन प्रक्रिया के दूसरे चरण में आवेदन शुल्क भुगतान, परीक्षा केंद्र चुनना और फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड किया जाएगा. सामान्य और ओबीसी श्रेणियों के लिए एनडीए 2 आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जबकि एससी, एसटी या महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं है.

इन स्टेप्स को फॉलो कर करें आवेदन:

स्टेप 1: यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2: वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाएं और 'न्यू रजिस्ट्रेशन' बटन पर क्लिक करके खुद को रजिस्टर करें.

स्टेप 3: ओटीआर आवेदन पूरा होने की पुष्टि करने के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें.

स्टेप 4: ओटीआर एप्लिकेशन में 'नवीनतम अधिसूचना' टैब तक स्क्रॉल करें.

स्टेप 5: एनडीए 2 परीक्षा पर क्लिक करें और पंजीकरण पूरा करें.

बता दें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 जून 2024 है. इसके बाद 5 जून से 11 जून तक करेक्शन विंडो खोली जाएगी. परीक्षा का आयोजन 1 सितंबर 2024 को किया जाएगा. जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा में बैठना चाहते हैं वे upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

पात्रता मापदंड

उम्मीदवार को अविवाहित पुरुष/महिला होना चाहिए और भारत का नागरिक होना चाहिए. 

केवल अविवाहित पुरुष/महिला उम्मीदवार जिनका जन्म 2 जनवरी 2006 से पहले और 1 जनवरी 2009 के बाद नहीं हुआ हो, वही इस परीक्षा में बैठ सकते हैं.

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के आर्मी विंग के लिए स्कूल शिक्षा के 10+2 पैटर्न की 12वीं कक्षा उत्तीर्ण या राज्य शिक्षा बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित समकक्ष परीक्षा.

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी की वायु सेना और नौसेना विंग और भारतीय नौसेना अकादमी में 10+2 कैडेट प्रवेश योजना के लिए राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित स्कूल शिक्षा या समकक्ष के 10+2 पैटर्न के भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ पास की हुई 12वीं की मार्कशीट होनी चीहिए.

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (II), 2024 में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक मानकों के अनुसार शारीरिक रूप से फिट होना चाहिए.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button