खेल जगत

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इसी साल जुलाई में रिटायरमेंट लेने वाले हैं, अनकैप्ड बॉलर करेगा रिप्लेस

नई दिल्ली
इंग्लैंड की टेस्ट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इसी साल जुलाई में रिटायरमेंट लेने वाले हैं। इसका ऐलान उन्होंने खुद किया है। इस बीच उन्हीं के लंबे समय तक गेंदबाजी में साथी रहे स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक बड़ा दावा उनके रिप्लेसमेंट को लेकर किया है। ब्रॉड ने ये भी कहा है कि इंग्लैंड की टीम उस गेंदबाज को नजरअंदाज ही नहीं कर सकती है। स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा है कि इंग्लैंड की टीम वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ आने वाली सीरीज में उसका इस्तेमाल कर सकती है। दरअसल, स्टुअर्ट ब्रॉड का कहना है कि इंग्लैंड की टीम सैम कुक को ज्यादा दिनों तक नजरअंदाज नहीं कर सकती है। वे जेम्स एंडरसन के रिप्लेसमेंट हो सकते हैं। 41 वर्षीय जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले तेज गेंदबाज हैं। पिछले सप्ताह उन्होंने इस बात की घोषणा की थी कि लॉर्ड्स में 10 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला जाने वाला टेस्ट मैच उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच होगा। अब ब्रॉड ने उनके रिप्लेसमेंट का बारे में बताया है।
 
माइकल एथर्टन और नासिर हुसैन के साथ स्काई स्पोर्ट्स की व्यापक बातचीत में स्टुअर्ट ब्रॉड ने स्वीकार किया कि यह कोई आसान काम नहीं होगा, लेकिन उन्होंने तीन गेंदबाजों को चुना जो आने वाले महीनों में एंडरसन के आसन्न प्रस्थान को एक अवसर के रूप में उपयोग करने के लिए दौड़ में हो सकते हैं। ब्रॉड को जोश टंग ने प्रभावित किया है और गस एटकिंसन भी अच्छी गति से आते हैं। उन्होंने सैम कुक का भी नाम इस लिस्ट में रखा है, जो अभी तक डेब्यू भी नहीं किए।

हालांकि, ब्रॉड के अनुसार, कुक – जिन्होंने 19.48 की औसत से 275 प्रथम श्रेणी विकेट लिए हैं – 'जिमी-प्रकार की शैली के गेंदबाज' हो सकते हैं, जिसे इंग्लैंड लंबे समय तक देखेगा। उनसे पूछा गया कि 2025 एशेज में कौन सा गेंदबाज टीम में हो सकता है? इसके जवाब में ब्रॉड ने कहा, "गस एटकिंसन में वे खूबियां हैं, जो मुझे पसंद हैं। वह लंबा है, वह तेज है, वह गेंद को घुमाता है, उसके पास शांत, सहज रन अप है। मैं वास्तव में उसकी तुलना जोफ्रा आर्चर से करता हूं, जिस तरह से वह इसे देखता है। इसलिए मुझे लगता है कि हम उसे थोड़ा देखेंगे।"

उन्होंने आगे कहा, "फिर कुछ अन्य लोगों पर फिटनेस प्रश्नचिह्न नहीं है? जोश टंग को चोट लगी है जो उसे सर्दियों में लगी थी, लेकिन हमने उसे दो टेस्ट मैच खेलते हुए देखा है और वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है, इसलिए मुझे लगता है कि वह थोड़े एक्सपोजर का हकदार है।" ब्रॉड ने आगे सैम कुक का जिक्र किया और कहा, "जिस नाम को आप नजरअंदाज नहीं कर सकते, जिसने टेस्ट मैच क्रिकेट नहीं खेला है, जो कई वर्षों से अविश्वसनीय रूप से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, वह हैं सैम कुक। क्या आप उसे अपने गेंदबाजी आक्रमण में जिमी-प्रकार के गेंदबाज के रूप में देख सकते हैं?"

ब्रॉड ने कुक को लेकर आगे कहा, "क्या आप जानते हैं कि जब आप टीम में जबरदस्ती जगह बनाने वाले खिलाड़ियों के बारे में बात करते हैं? वह ऐसा व्यक्ति है जिसे आप जरूरी तौर पर टेस्ट मैच विशेषता वाले गेंदबाज के रूप में नहीं देख सकते, क्योंकि  टेस्ट क्रिकेट में हमेशा आपके पास एक एक्स-फैक्टर होना चाहिए, चाहे वह ऊंचाई, गति हो, मूवमेंट हो या निरंतर सटीकता हो। ऐसे में सैम कुक की प्रमुख ताकत क्या है? संभवतः अथक सटीकता। क्या टेस्ट मैच की पिचों पर भी उन्हें वही मूवमेंट मिलेगा? मैं नहीं जानता, लेकिन आपको तब तक पता नहीं चलता जब तक आप कोशिश नहीं करते और वह हर जगह विकेट नहीं ले लेता।"  

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button