RO.NO.12879/162
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

पीछे छूट गया पेंटागन, इस राज्य में बना दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस स्पेस; PM करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली
दुनिया में सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग या ऑफिस स्पेस पेंटागन में मौजूद है। लेकिन अब पेंटागन को पीछे छोड़ भारत के नाम दुनिया की यह अहम उपलब्धि होगी। जी हां, देश के गुजरात राज्य में दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग का निर्माण किया गया है। यह बिल्डिंग पेंटागन से भी बड़ी है। यह सबसे ऊंची ऑफिस बिल्डिंग सूरत जिले में बन है। वैसे सूरत जिले की एक और पहचान यह भी है कि यहां दुनिया के 90 फीसदी हीरे तराशे जाते हैं। सूरत को दुनिया के जेम कैपिटल के रूप में भी जाना जाता है। हाल ही में निर्मित सूरत डायमंड बोर्स 65,000 से ज्यादा हीरे पेशेवरों के लिए एक वन स्टॉप डेस्टिनेशन होगा। इसमें कटर्स पॉलिशर्स और ट्रेडर्स भी शामिल हैं।

यह बिल्डिंग 35 एकड़ भूमि में फैला हुआ है। यह इमारत 15 मंजिला है और इसमें 9 आयताकार स्ट्रक्चर हैं। खास बात यह भी है कि यह सभी एक सेंट्रल स्पाइन के माध्यम से जुड़े हुए हैं। चार साल तक इस बिल्डिंग का निर्माण कार्य चला है। हालांकि, कोविड महामारी के दौरान लगी पाबंदियों की वजह से बिल्डिंग का निर्माण कार्य प्रभावित भी हुआ था। इस इमारत की खासियत यह भी है कि इसमें 7.1 मिलियन वर्ग फुट से अधिक फर्श की जगह शामिल है।

दुनिया के इस सबसे बड़े ऑफिस बिल्डिंग का आधिकारिक उद्घाटन इसी साल किया जाना है। उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उपस्थित रहेंगे। सूरत डायमंड बोर्स में 4700 से ज्यादा ऑफिस स्पेस हैं। इनका इस्तेमाल छोटे डायमंड-कटिंग और पॉलिशिंग वर्कशॉप के तौर पर भी किया जा सकता है। इसमें 131 एलिवेटर हैं। इसके अलावा इसमें डाइनिंग, रिटेल, वेलनेस और कॉन्फ्रेंस की भी सुविधा कर्मचारियों के लिए  है।

इस प्रोजेक्ट के CEO महेश गढ़वी के मुताबिक, सूरत डायमंड बोर्स के बन जाने के बाद हजारों लोगों का समय बचेगा और वो व्यापार के लिए करीब-करीब हर रोज मुंबई से ट्रेन पकड़कर सफर करने के लिए मजबूर नहीं रह जाएंगे। उन्होंने कहा, 'कुछ लोगों के लिए यह काफी मुश्किल है कि वो हर रोज अपने तीन-चार घंटे ऑफिस आने में लगाते हैं और फिर इतना ही समय उन्हें ऑफिस से घर जाने में लगता है। लेकिन इस बोर्स के बनने के बाद उन्हें बेहतर विकल्प मिलेगा।'

'CNN' से बातचीत में सीईओ ने कहा कि पेंटागन को पीछे छोड़ने की कोई योजना पहले से नहीं थी। ये प्रोजेक्ट कितना बड़ा होगा यह इसपर तय किया जाता था। उन्होंने बताया कि इस बेहतरीन ऑफिस को इंडियन आर्किटेक्चर फर्म मॉर्फोजेनेसिस ने डिजाइन किया है। दिलचस्प बात यह भी है कि इसके सारे ऑफिस स्पेस को निर्माण से पहले ही डायमंड कारोबारियों ने खरीद लिया।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button