छत्तीसगढ़दुर्ग-भिलाई

सांसद विजय बघेल की उपस्थिति में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 कार्यक्रम का हुआ समापन

भिलाई-प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के अंतर्गत देशभर में कौशल विकास के कई कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इसी श्रृंखला में भिलाई के इंडस्ट्रियल एरिया स्थित आर.के.सेल्स में मशीन ऑपरेटर की ट्रेनिंग सर्टिफिकेट वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद विजय बघेल उपस्थित थे। उनके हाथों से प्रशिक्षित युवाओं को सर्टिफिकेट और इंडक्शन किट (जिसमें एक शर्ट और एक बैग शामिल था) और अन्य सभी उपस्थित लोगों को एक एक फलदार पौधा भी वितरित किया गया।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के तहत अधिकृत और पंजीकृत पार्टनर संस्था एसोसिएशन ऑफ मल्टी स्किल्ड प्रोफेशनल्स और आर.के.सेल्स द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया।इस अवसर पर सांसद विजय बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा कि भारत के पास विश्व की सबसे बड़ी युवा जनसंख्या है और इसे कौशलयुक्त बनाने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है, उद्योगपति और कर्मचारी एक परिवार की तरह होते है और साथ मिलकर देश में नवनिर्माण में योगदान देते है।

एनएसडीसी के साथ पंजीकृत पार्टनर संस्था एसोसिएशन ऑफ मल्टी स्किल्ड प्रोफेशनल्स के अध्यक्ष डॉ अनुज नारद जिन्होंने स्किल डेवलपमेंट में पीएचडी की है उन्होंने यह भी बताया कि यह हमारे लिए गर्व की बात है की छत्तीसगढ़ राज्य ने 2013 में भाजपा के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ युवा कौशल विकास का अधिकार अधिनियम बना लिया था भारत में छत्तीसगढ़ पहला और एकमात्र राज्य और विश्व का दूसरा ऐसा स्थान है जहां कौशल का अधिकार एक्ट के रूप में बनाया गया, यहां 14 से 45 वर्ष की आयु के किसी भी व्यक्ति को विभिन्न क्षेत्रों में निशुल्क व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने का मौलिक प्रावधान छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बनाया गया जिससे उनकी रोजगार क्षमता बढ़ाई जा सके और उनकी आजीविका में सुधार हो,और समाज का जीवनस्तर में सुधार हो l

कार्यक्रम के समापन अवसर पर “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत सांसद ने सभी उपस्थित लोगों के साथ प्रण लिया कि वे कम से कम एक पेड़ की देखभाल करेंगे। विजय बघेल द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित लगभग सभी 150 लोगों को एक-एक फलदार पौधा (आंवला और अमरूद) वितरित किया गया। कार्यक्रम में सांसद महोदय ने भाजपा द्वारा चलाए जा रहे सदस्यता अभियान के तहत उपस्थित लोगों से सदस्यता लेने का आग्रह भी किया।

कार्यक्रम का संचालन एसोसिएशन ऑफ़ मल्टीस्किल्ड प्रोफेशनल्स के अध्यक्ष डॉ.अनुज नारद द्वारा किया गया, धन्यवाद एवं आभार ज्ञापन भाजपा पार्षद स्मिता दोडके द्वारा किया गया कार्यक्रम में विशेष उपस्थिति आर.के.सेल्स के संस्थापक एवं संचालक रवि दोडके,योगेंद्र दोडके, वैशाली दोडके,स्थानीय पार्षद राकेश बंछोर,छत्तीसगढ़ चैंबर से समाजसेवी करमजीत सिंग बेदी,अरविंदर सिंग खुराना,लिलेश देशमुख,राजेश सिंग, शिव बघेल आदि उपस्थित थे।

Dinesh Purwar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button