जिलेवार ख़बरें

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे चलाया जा रहा है ‘विशेष अभियान 3.0

रायपुर/बिलासपुर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी कार्यालयों में स्वच्छता और लंबित मामलों को कम करने के लिए विशेष अभियान 3.0 चलाया जा रहा है । अभियान की शुरूआत एक प्रारंभिक चरण से हुई ,जिसे अभियान अवधि के दौरान प्राप्त किए जाने वाले उद्देश्यों की पहचान करने के उद्देश्य से 15 सितंबर 2023 को शुरू किया गया था। मुख्य अभियान 2 अक्टूबर, 2023 से शुरू हुआ और 31 अक्टूबर, 2023 तक जारी रहेगा। इस दौरान प्रत्येक विभाग और कार्यालय चयनित श्रेणियों में लंबित मामलों की पहचान करेंगे और अभियान स्थलों को अंतिम रूप देंगे । यह पोर्टल 31 अक्टूबर तक खुला रहेगा । अभियान का मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक शिकायतों का प्रभावी निपटान, संसद सदस्यों के संदर्भ, संसद के आश्वासन, स्वच्छता अभियान, स्क्रैप का निपटान फाइलों की छंटाई और अन्य स्वच्छता संबंधी गतिविधियों पर है । इस विशेष अभियान 3.0 को सफल बनाने के लिए जोनल मुख्यालय, प्रत्येक विभाग, मंडल, कार्यालयों में नोडल आॅफिसर नामित किये गए हैं । विशेष अभियान 3.0 के लिए मंडलों और विभागों में स्वच्छता के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों और दूरवर्ती स्थानों की पहचान की गई और समीक्षा के लिए फाइलें और ई-फाइलों की पहचान की गई है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में नियमित आधार पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है और विभिन्न विभागों एवं कार्यालयों में स्क्रैप की पहचान की जा रही है । विशेष अभियान से जुड़ी सभी आवश्यकताओं को समय से पहले ही पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है । इसे सुनिश्चित करने के लिए नियमित आधार पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समीक्षा की जा रही है । इस अभियान में अभी तक फाइल रिकॉर्ड मैनेजमेंट के अंतर्गत 4700 से अधिक फाइलों की समीक्षा की गई, वीडिंग के लिए 3100 से अधिक फाइलों को चिन्हित किया गया, 470 से अधिक ई- फाइलों का निपटारा किया गया । स्वच्छता अभियान और कार्यालयों से स्क्रैपके निपटारा के तहत 466 साईट की सफाई की गई, इसके अतिरिक्त 418 कार्यालयों की सफाई की गई , इससे अभी तक 7300 किलोग्राम से अधिक के स्क्रैप का निपटारा किया गया जिससे कि 870 वर्ग मीटर की जगह खाली हुई । रेलवे स्टेशन तथा अन्य 196 स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया।

विशेष अभियान 3.0 के प्रारंभिक चरण के दौरान कार्यालय परिसर में सभी चिन्हित स्वच्छता स्थलों का निरीक्षण किया गया और सभी कार्यालय प्रमुखों को अभियान अवधि के दौरान लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने का निर्देश दिया गया । स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में सभी अधिकारियों को स्वच्छ और कचरा मुक्त भारत बनाने के लिए स्वच्छता शपथ दिलाई गई । एक समर्पित टीम द्वारा दैनिक प्रगति की निगरानी की जा रही है और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा बनाए गए एससीपीडीएम पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। सभी कार्यालयों, मंडलों, विभागों द्वारा इस अभियान में उत्साहपूर्वक भाग लिया जा रहा है और इसे स्वच्छता उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक तथा सोशल मीडिया की सहायता से इस अभियान के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है

Dinesh Kumar Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button