RO.NO.12784/141
स्वास्थ्य

जो भविष्य में नहीं हो सकते आपके, उन लोगों से जुड़ने की कोशिश क्यों करता है दिल?

एक रिश्ता हमारे दिल और दिमाग पर गहरे घाव देकर खत्म होता है। इन घावों को भरने में और बुरे एहसासों से निकलने में हमें समय लगता है। इस समय के दौरान हमारा दिल फिर से उन बुरे अनुभवों और एहसासों से उलझने से डरता है। इसलिए हम भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध लोगों से जुड़कर अपनी मानसिक और शारीरिक जरूरते पूरी करते हैं।

एक बुरे रिलेशनशिप से निकलने के बाद हमारा दिल उन लोगों से जुड़ने की कोशिश करता है, जो भविष्य में हमारे नहीं हो सकते हैं या फिर भावनात्मक रूप से हमारी जरूरते पूरी नहीं कर सकते हैं। इससे भी बड़ी बात ये है कि भविष्य में जिन लोगों के साथ जुड़ने के हमारे थोड़े बहुत भी चांस होते हैं, उन लोगों को डेट करने से हमारा दिल घबराता है। लेकिन क्यों? दरअसल, एक रिश्ता हमारे दिल और दिमाग पर गहरे घाव देकर खत्म होता है। इन घावों को भरने में और बुरे एहसासों से निकलने में हमें समय लगता है। इस समय के दौरान हमारा दिल फिर से उन बुरे अनुभवों और एहसासों से उलझने से डरता है। ये डर हमारे दिल को अच्छे लोगों से जुड़ने से रोकता है और हम भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध लोगों से जुड़कर अपनी मानसिक और शारीरिक जरूरते पूरी करते हैं।

भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध लोगों के साथ रहने की और भी कई वजहें हैं, चलिए इनके बारे में एक्सपर्ट से जानते हैं-

रिलेशनशिप एक्सपर्ट तालिया ने लिखा कि मैं कहती थी "मुझे पीछा करना पसंद है" जिसका वास्तव में मतलब था "जब मुझे किसी के स्नेह के लिए काम करना पड़ता है तो मैं अधिक सहज महसूस करती हूं क्योंकि मैं खुद को योग्य महसूस नहीं करती। " उन्होंने आगे कहा, 'तब मुझे एहसास हुआ कि किसी को मुझे पसंद करने के लिए मुझे कुछ अलग या अतिरिक्त करने की ज़रूरत नहीं है। मैं बस अपने जैसा दिखा सकता हूं। तभी मैंने उन पुरुषों में भावनात्मक अनुपलब्धता देखना शुरू कर दिया, जिनके साथ मैं डेट कर चुकी थी, जिसने मुझे उन्हें ठीक करने या उनका पीछा करने के बजाय मुझे निराश कर दिया। '

यह परिचित और रोमांचक लगता है- एक्सपर्ट ने बताया भावनात्मक रूप से अनुपलब्ध किसी व्यक्ति के साथ डेटिंग करने का मतलब आम तौर पर लटका हुआ छोड़ दिया जाना, फिर स्नेह से भर जाना होता है। बहुत धक्का-मुक्की हो रही है। आपके अतीत के आधार पर यह गतिशीलता आपको परिचित लग सकती है। आप नहीं जानते होंगे कि आगे क्या होने वाला है और कुछ स्तर पर यह रोमांचक है। लेकिन लंबे समय तक रिश्ते में यह थका देने वाला लग सकता है और टिकाऊ भी नहीं है।

कुछ स्तर पर, आप जानते हैं कि यह काम नहीं करेगा- एक्सपर्ट ने बताया कि जब कोई आपको परेशान कर रहा है या भ्रमित कर रहा है, तो कुछ स्तर पर आप जानते हैं कि यह काम नहीं करेगा और यदि आप किसी रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं (या यदि आप उपचार कार्य करने के लिए तैयार नहीं हैं) तो इसमें सुरक्षा है।

आप उन्हें ठीक करना चाहते हैं- एक्सपर्ट ने बताया कि डेट करने वाले कुछ लोग किसी ऐसे व्यक्ति को "ठीक" करने या उसकी मदद करने की इच्छा महसूस करते हैं, जिसका बचपन शायद कठिन रहा हो या उनके साथ डेटिंग करके आघात से गुजरा हो। लेकिन हकीकत में हम किसी को ठीक नहीं कर सकते। हम दूसरों का समर्थन कर सकते हैं जबकि वे अपने स्वयं के मुद्दों का समाधान करते हैं लेकिन हम किसी और से प्यार करके खुद से प्यार नहीं कर सकते।

भावनात्मक रूप से उपलब्ध लोग उबाऊ लगते हैं- एक्सपर्ट ने बताया कि यदि आप केवल उस नाटक और तनाव को जानते हैं जो भावनात्मक रूप से अप्रभावित किसी व्यक्ति के साथ डेटिंग करने से आता है, तो किसी सुरक्षित व्यक्ति के साथ डेटिंग करने पर ऐसा महसूस होगा जैसे कुछ कमी रह गई है। वह कुछ नाटक हो सकता है। भावनात्मक रूप से उपलब्ध लोग अधिक पूर्वानुमानित और विश्वसनीय होते हैं। कोई अनुमान लगाने का खेल नहीं है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button