RO.NO.12784/141
खेल जगत

नामीबिया ने ओमान को हराकर रचा इतिहास, किया कुछ ऐसा, WI-NZ भी नहीं कर सकी

नई दिल्ली.
टी20 विश्व कप की शुरुआत हो चुकी है. तीसरा मुकाबला ओमान और नामीबिया (Oman vs Namibia) के बीच खेला गया. इस मुकाबले में नामिबिया ने सुपर ओवर में शानदार जीत दर्ज की. नामीबिया ने इसके साथ ही कुछ ऐसा कमाल करके दिखाया. जो आज तक वेस्टइंडीज-न्यूजीलैंड जैसी टीम भी नहीं कर सकी. दरअसल, उन्होंने टी20 विश्व कप में सुपर ओवर का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया.

नामीबिया ने डेविड वीजे और कप्तान गेरहार्ड इरेमस की शानदार बैटिंग के दम पर सुपर ओवर में 21 रन बनाए. 21 रन आज तक टी20 वर्ल्ड कप के सुपर ओवर में कोई भी टीम नहीं बना सकी है. नामीबिया ओमान को मिलाकर अब तक टी20 विश्व कप में कुल 3 सुपर ओवर हुए हैं. लेकिन इतना बड़ा स्कोर किसी टीम ने नहीं बनाया है. सबसे पहला सुपर ओवर 2012 में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच हुआ था. श्रीलंका ने पहले बैटिंग करते हुए 13 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड 7 रन ही बना सकी थी.

वहीं, दूसरा सुपर ओवर भी साल 2012 में ही हुआ था. इस सुपर ओवर में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की टीम आमने सामने आई थी. वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 19 रन बनाए थे. जबकि न्यूजीलैंड की टीम 17 रन ही बना सकी थी. इस तरह 21 रन टी20 विश्व कप के इतिहास में आज तक का सबसे उच्चतम स्कोर है.

बात करें नामीबिया के सुपर ओवर की तो डेविड वीजे ने शुरुआत की सभी चार गेंदे खेली. पहली गेंद पर उन्होंने चौका लगाया, दूसरी पर छक्का, तीसरी पर 2 रन लिया. इसके बाद 1 रन. फिर स्ट्राइक कप्तान इरेमस के पास आई. बची हुई 2 गेंदों पर उन्होंने लगातार 2 चौके मारे.

हैट्रिक से चूके पर इतिहास रचा

ट्रम्पेलमैन तीसरी गेंद पर विकेट नहीं ले सके। वह हैट्रिक विकेट से चूक गए, लेकिन अपनी गेंदबाजी के दौरान एक इतिहास रच दिया। ट्रम्पेलमैन वर्ल्ड क्रिकेट के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए, जिनके नाम दो बार वर्ल्ड कप मैच में पारी की पहली गेंद पर विकेट लेने का रिकॉर्ड है। इससे पहले 2021 टी-20 वर्ल्ड कप में ट्रम्पेलमेन ने स्कॉटलैंड के खिलाफ ऐसा कारनामा किया था। ट्रम्पेलमैन दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज भी बने, जिनके नाम पुरुष T20 इंटरनेशनल में पहली 2 गेंदों पर विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है।
सुपरओवर से निकला मैच का नतीजा

ओमान और नामीबिया के बीच मैच टाई हो गया था। ऐसे में मैच का रिजल्ट सुपर ओवर से निकाला गया। गौरतलब है कि ओमान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 109 रन बनाए थे। नामीबिया ने भी लक्ष्य का पीछा करते हुए 20 ओवर में 109 रन बना सकी। इसके बाद टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सुपर ओवर खेला गया। इसमें नामीबिया ने 21 रन बनाए थे। ओमान की टीम सुपर ओवर में बल्लेबाजी करते हुए 10 रन ही बना पाई। इस तरह से सुपर ओवर में नामीबिया ने मैच को 12 रन से जीत लिया।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button