RO.NO.12784/141
व्यापार जगत

अब मदर डेयरी के दूध भी हुए महंगे, जान लीजिए कौन सा दूध कितना महंगा

नई दिल्ली

अमूल (Amul) के बाद अब मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दिल्ली-एनसीआर बाजार में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की है। इसमें टोकन मिल्क भी शामिल है। बढ़ी हुई कीमतें सोमवार, 3 जून, 2024 से प्रभावी हो गई हैं। यह मूल्य कंपनी के मिल्क के सभी वेरिएंट और बाजारों पर लागू होगा, जहां मदर डेयरी का ऑपरेशन है। कंपनी का कहना है कि पिछले 15 महीनों में बढ़ती इनपुट लागतों की वजह से वह दाम बढ़ाने पर विवश हुई।

लोकसभा मतदान खत्म होते ही दाम बढ़े

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान बीते शनिवार को हुआ। उसके एक दिन बाद ही अमूल ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। अब मदर डेयरी ने भी ऐसा कर दिया है। मदर डेयरी ने यहां जारी एक विज्ञप्ति में कहा, "हम 03 जून, 2024 से सभी ऑपरेटिंग बाजारों में अपने लिक्विड मिल्क की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर रहे हैं।" इस निर्णय का उद्देश्य बढ़ती उत्पादन लागत की भरपाई करना है जो एक वर्ष से अधिक समय से उद्योग को प्रभावित कर रही है।

क्या हो गया नया रेट

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में नई कीमतें इस प्रकार हैं: फुल क्रीम दूध 68 रुपये प्रति लीटर, टोन्ड दूध 56 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड दूध 50 रुपये प्रति लीटर। भैंस और गाय के दूध की कीमतें अब क्रमशः 72 रुपये और 58 रुपये प्रति लीटर हैं, जबकि टोकन दूध (थोक में बेचा जाने वाला दूध) 54 रुपये प्रति लीटर बेचा जाएगा।

 

दिल्ली में 35 लाख लीटर दूध बेचती है कंपनी

मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 35 लाख लीटर ताजा दूध बेचती है। कंपनी आखिरी बार फरवरी 2023 में अपनी कीमतों में बढ़ोतरी की थी। अब फिर से ऐसा हुआ है। कंपनी का कहना है कि उच्च खरीद लागत के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बनाए रखा गया है। इसके अतिरिक्त, देश भर में अभूतपूर्व गर्मी के कारण दूध उत्पादन पर और असर पड़ने की आशंका है।

 

80 फीसदी इनपुट कॉस्ट

मदर डेयरी ने कहा, "पिछले कुछ महीनों में दूध की खरीद के लिए अधिक कीमत चुकाने के बावजूद, उपभोक्ता कीमतों को बरकरार रखा गया है। इसके अलावा, देश भर में गर्मी का तनाव अभूतपूर्व रहा है और इससे दूध उत्पादन पर और असर पड़ने की संभावना है।" कंपनी दूध से प्राप्त बिक्री राजस्व का औसतन 75-80% अपनी खरीद (Input Cost) में खर्च करती है, जिससे डेयरी फार्मिंग की स्थिरता और गुणवत्तापूर्ण दूध की उपलब्धता सुनिश्चित होती है।

दिल्ली-NCR में अब क्या होगी मदर डेयरी के दूध की कीमत

दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 68 रुपये प्रति लीटर, जबकि टोंड और डबल टोंड दूध क्रमशः 56 रुपये और 50 रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध होगा। भैंस और गाय के दूध की कीमतें क्रमशः 72 रुपये और 58 रुपये प्रति लीटर होंगी। टोकन दूध (बल्क वेंडेड मिल्क) 54 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जाएगा।

मदर डेयरी का रोज कितना बिकता है दूध

मदर डेयरी वर्तमान में दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 35 लाख लीटर ताजा दूध बेचती है। कंपनी ने आखिरी बार फरवरी 2023 में अपने लिक्विड दूध की कीमतों में बदलाव किया था। कंपनी ने कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों में दूध की खरीद के लिए अधिक कीमत चुकाने के बावजूद उपभोक्ता कीमतें जस की तस रखी गईं। इसके अलावा देश भर में गर्मी हद से ज्यादा रही है और इससे दूध उत्पादन पर और अधिक असर पड़ने की आशंका है।’’ मदर डेयरी के अनुसार, वह दूध की बिक्री से होने वाली आय का औसतन 75-80 प्रतिशत हिस्सा खरीद में खर्च कर देती है। इससे ‘डेयरी फार्मिंग’ की निरंतरता और गुणवत्तापूर्ण दूध की उपलब्धता सुनिश्चित करने में मदद मिलती है।

अमूल के दूध की नई कीमतें

‘अमूल’ ब्रांड के तहत डेयरी प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करने वाली गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने देशभर में दूध की कीमतों में करीब 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की घोषणा की है। बढ़ी हुई कीमतें 3 जून से लागू हुईं। जीसीएमएमएफ ने कहा कि फरवरी 2023 से उसने दूध की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की है और दूध के उत्पादन और परिचालन की कुल लागत में वृद्धि के कारण कीमतों में यह बढ़ोतरी की जा रही है। ताजा वृद्धि के बाद अमूल के 500 एमएल भैंस के दूध की कीमत 36 रुपये, 500 एमएल अमूल गोल्ड दूध की कीमत 33 रुपये और 500 एमएल अमूल शक्ति दूध की कीमत 30 रुपये हो गई है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button