RO.NO.12784/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

मध्यप्रदेश में बीजेपी को एक तरफा जीत के रुझान

भोपाल
 लोकसभा चुनावों के रिजल्ट में अभी तक आए आंकड़ों के लिहाज से मध्यप्रदेश में 29 में से 28 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। अभी तक रुझानों में बीजेपी की एक तरफा आगे बढ़ती दिखाई दे रही है। एक सीट पर कांग्रेस के आगे होने के रुझान है। यह अभी शुरुआती आंकड़े हैं।

सागर में बीजेपी नेता अभिषेक भार्गव पहुंचे मतगणना स्थल
बीजेपी नेता अभिषेक भार्गव मतगणना स्थल पहुंचे, जहां उन्होंने बीजेपी की जीत का भरोसा जताते हुए कहा कि 400 सीटों का लक्ष्य लेकर चली थी, जिसके करीब पहुंचने की उम्मीद है और दमोह सागर लोकसभा सीट उनके प्रत्याशी बड़े अंतर से जीतेंगे।

 खंडवा लोकसभा में कांग्रेस ने ईवीएम पर उठाए सवाल
लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों के बीच ही कांग्रेस ने अब ईवीएम पर सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं। खंडवा लोकसभा में कांग्रेस के निर्वाचन अभिकर्ता आलोक सिंह रावत ने ईवीएम पर सवाल खड़े किए हैं। उनका कहना है कि मतदान के 20 दिन बाद भी ईवीएम 99% तक चार्ज अवस्था में मिली है। उन्हें शंका है कि ईवीएम के साथ किसी तरह की छेड़छाड़ की गई होगी। कांग्रेस के चुनाव अभिकर्ता ने खंडवा निर्वाचन अधिकारी से अपनी आपत्ति भी दर्ज कराई है।

शहडोल में हिमाद्री सिंह को बढ़त
हिमाद्री सिंह को लगातार लोकसभा सीट से बढ़त मिल रही है। सुबह 10 बजे तक हिमाद्री सिंह को कुल 94689 वोट मिले तो वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार फुंडेलाल सिंह को 37957 वोट मिले हैं। भाजपा ने अब तक 56732 वोट से बढ़त बनाए हुए है।

 
आलोक शर्मा आगे
भोपाल लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। भाजपा प्रत्याशी आलोक शर्मा 19119 वोट से आगे चल रहे हैं। बीजेपी को 62395 वोट मिले हैं। जबकि कांग्रेस प्रत्याशी अरुण श्रीवास्तव को 43276 वोट मिले है।

 
 महाकाल के दर पर अनिल फिरोजिया
उज्जैन आलोट क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी और सांसद अनिल फिरोजिया आज मतगणना के पहले बाबा महाकाल के दरबार में पहुंचे, जहां उन्होंने परिवार के साथ बाबा महाकाल के दर्शन किए और झोली फैलाकर बाबा महाकाल से उनका आशीर्वाद मांगा।

शहडोल में भाजपा की बड़ी बढ़त
शहडोल संसदीय क्षेत्र से भाजपा को अभी तक सबसे ज्यादा बढ़त कोतमा विधानसभा सीट से मिली है। पहले राउंड की गिनती में कोतमा विधानसभा सीट से भाजपा 4859 वोट से आगे है। वहीं जयसिंहनगर सीट में 4412 वोट से भाजपा लीड कर रही है। इसके अलावा जैतपुर में 1863, पुष्पराजगढ़ में 1188 और अनूपपुर में  1991 से भाजपा कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है।

दमोह में भाजपा आगे
दमोह में भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह लोधी 27053 वोटों से आगे आगे चल रहे हैं। राहुल सिंह लोधी को अब तक 50740 मत मिले हैं। उनके निकटतम प्रत्याशी कांग्रेस के तरवर सिंह लोधी को मिले 23687 मत मिले हैं।

इंदौर में नोटा ने पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में दूसरे ही चरण में दोगुने मत हासिल किए। पिछले चुनाव में नोटा को 5 हजार वोट मिले थे, इस बार 10 हजार 168 वोट दूसरे राउंड में।

मध्य प्रदेश में किस सीट पर कौन आगे

1- मुरैना सीट पर बीजेपी के शिव मंगल सिंह तोमर आगे

2- कांग्रेस के सत्यपाल सिकरवार 4,302 वोटों से पीछे

3- भिंड सीट से संध्या राय आगे 2,253 वोटों से आगे हैं।

4- ग्वालियर में भाजपा के भारत सिंह कुशवाहा 11,000 वोटों से आगे चल रहे हैं।

5- गुना सीट सिंधिया 35,256 वोटों से आगे

शिवराज सिंह चौहान आगे
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और विदिशा लोकसभा सीट से उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान अपने निकटतम प्रतिद्वदी कांग्रेस के प्रताप भानु शर्मा से 106932 वोटो से आगे चल रहे हैं.

बैतूल सीट पर BJP आगे

बैतूल लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी दुर्गादास उइके 24568 मतों से आगे चल रहे हैं. भाजपा प्रत्याशी दुर्गादास उइके को अब तक 59 हजार 525 और कांग्रेस के रामू टेकाम को 34 हजार 957 वोट मिल चुके हैं.

इंदौर में एक लाख वोटों से आगे BJP
 बीजेपी के शंकर लालवानी 1 लाख 46 हजार 507 वोट से आगे चल रहे हैं. NOTA को 23 हजार 887 वोट मिल चुके हैं. बता दें कि यहां कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने नामांकन वापस लेकर मैदान खाली छोड़ दिया था. इसके बाद कांग्रेस ने NOTA को वोट देने की अपील की थी.

छिंदवाड़ा में 23 हजार वोटों से आगे BJP
छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से बीजेपी के विवेक बंटी साहू 23 हजार  मतों से आगे चल रहे हैं. नकुलनाथ पीछे चल रहे हैं.

छिंदवाड़ा में नकुलनाथ पीछे

 कमलनाथ के बेटे और कांग्रेस उम्मीदवार मतगणना में पीछे चल रहे हैं. बीजेपी के विवेक बंटी साहू ने बढ़त बना ली है.

देवास में BJP आगे

 देवास जिले की तीन विधानसभा सीटों पर भाजपा के महेन्द्र सिंह सोलंकी आगे. कांग्रेस के राजेन्द्र मालवीय पीछे चल रहे हैं.

MP में चार चरणों में हुआ था मतदान
लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में 19 अप्रैल को मध्य प्रदेश के सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में वोट डाले गए थे.  दूसरे चरण यानी 26 अप्रैल को टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल में मतदान हुआ था.  इसके अलावा, तीसरे चरण (7 मई) को मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में वोटिंग हुई थी.  वहीं, चौथे चरण यानी 13 मई को देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा में मतदान कार्यक्रम संपन्न हुआ.  

छिंदवाड़ा में मतगणना स्थल पर चाक-चौबंद व्यवस्थाएं
 हॉट सीट छिंदवाड़ा में मतगणना स्थल पर चाक चौबंद व्यवस्थाएं की गई हैं. किसी अप्रिय घटना से निपटने के लिए दमकल की गाड़ियों समेत दूसरे सुरक्षा के इंतजामात किए गए हैं. 415 कर्मचारी मतगणना में लगेंगे. चप्पे चप्पे पर निगरानी के लिए 110 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.  सुबह 8 बजे से डाक मत पत्रों और फिर ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. पता हो कि इस सीट पर बीजेपी के विवेक बंटी साहू और कांग्रेस के नकुलनाथ के बीच कांटे की टक्कर है.  

सतना में 109 राउंड में होगी काउंटिंग
सतना लोकसभा की सातों विधानसभा के 1950 मतदान केंद्रों में 61 फीसदी मतदान लगभग साढ़े दस लाख वोट पड़े हैं. गिनती उत्कृष्ट विद्यालय के भवन में त्रि-स्तरीय सुरक्षा घेरे में की जानी है. इसके लिए 142 टेबिल लगाई गई हैं और 109 चक्र में गणना पूरी होगी. रामपुर और मैहर विधानसभा के वोटों की गिनती के लिए 20-20 टेबल लगाई गई हैं, जबकि पांच विधानसभा में वोटों की गिनती के लिए 18-18 टेबल लगाई गई हैं. चित्रकूट, रैगांव और मैहर की गिनती 15-15 चक्र में होगी जबकि सतना, रामपुर, अमरपाटन और नागौद की गिनती 16-16 चक्र में होगी.

 

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button