RO.NO.12784/141
राजनीति

देश भर में 17 मुस्लिम उम्मीदवारों ने लोकसभा सीटें जीती हैं, टीएमसी उम्मीदवार यूसुफ पठान भी शामिल

नई दिल्ली

देश भर में कम से कम 17 मुस्लिम उम्मीदवारों ने लोकसभा सीटें जीती हैं, जिनमें टीएमसी उम्मीदवार और पूर्व भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान भी शामिल हैं. उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेता अधीर रंजन चौधरी को उनके गढ़ बहरामपुर में हराया. इस साल लोकसभा चुनाव में कुल 78 मुस्लिम प्रत्याशी मैदान में थे, जो पिछले चुनाव से काफी कम है, जब विभिन्न पार्टियों ने 115 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारे थे.

सहारनपुर से कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद ने 64,542 वोटों के अंतर से जीत हासिल की, जबकि कैराना से समाजवादी पार्टी की 29 वर्षीय उम्मीदवार इकरा हसन चौधरी ने बीजेपी के प्रदीप कुमार पर 69,116 वोटों से जीत हासिल की. गाजीपुर से निवर्तमान सांसद अफजाल अंसारी ने 5.3 लाख वोट लेकर एक बार फिर यह सीट जीती, जबकि एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की माधवी लता कोम्पेला पर 3,38,087 वोटों के अंतर से जीत दर्ज कर हैदराबाद सीट बरकरार रखी.

लद्दाख में निर्दलीय मोहम्मद हनीफ जीते
लद्दाख में, स्वतंत्र उम्मीदवार मोहम्मद हनीफ ने 27,862 वोटों के अंतर से जीत हासिल की, जबकि एक अन्य स्वतंत्र उम्मीदवार अब्दुल राशिद शेख ने 4.7 लाख वोट हासिल करके जम्मू-कश्मीर की बारामूला सीट जीती. उत्तर प्रदेश में, समाजवादी पार्टी के मोहिबुल्लाह ने 4,81,503 वोट हासिल करके रामपुर सीट जीती, जबकि जिया उर रहमान ने संभल में 1.2 लाख वोटों के अंतर से जीत हासिल की.

नेशनल कॉन्फ्रेंस के मियां अल्ताफ अहमद ने जम्मू और कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के खिलाफ 2,81,794 वोटों से जीत हासिल की. श्रीनगर में एनसी उम्मीदवार आगा सैयद रुहुल्लाह मेहदी ने बीजेपी के जुगल किशोर शर्मा को 1.80 लाख वोटो के अंतर से हराया. पश्चिम बंगाल की बहरामपुर सीट पर पहली बार दावेदार यूसुफ पठान ने लोकसभा में कांग्रेस के नेता और छह बार के सांसद अधीर रंजन चौधरी को 85,022 वोटों से हराया.

बदरुद्दीन अजमल 10 लाख वोटों से हारे

बिहार में कांग्रेस के मोहम्मद जावेद ने किशनगंज सीट पर जदयू के मुजाहिद आलम को 50 हजार से अधिक वोटों से ह​राया. वहीं ​कटिहार में तारिक अनवर ने जेडीयू के दुलाल चंद्र गोस्वामी को 49 हजार से अधिक वोटों से मात दी. असम के धुबरी में ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के मुखिया मोहम्मद बदरुद्दीन अजमल को कांग्रेस के रकीबुल हुसैन ने 10 लाख से अधिक वोटों के भारी अंतर से हराकर संसद का टिकट कटाया. पश्चिम बंगाल की जांगीपुर सीट पर टीएमसी के खलीलुर्रहमान ने कांग्रेस के मुर्तजा हुसैन बकुल को 1 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हराया. टीएमसी के अबू ताहिर खान ने मुर्शिदाबाद में सीपीएम के मोहम्मद सलीम को 1. लाख से अधिक वोटों से हराया. उलुबेरिया में टीएमसी की सजदा अहमद ने भाजपा के अरुणोदय पॉलचौधरी को 2 लाख से अधिक वोटों से मात दी.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button