RO.NO.12784/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

BJP का दिल्ली में फिर सातों सीटों पर कब्जा, सबसे बड़ी जीत चंदोलिया की… जानें- क्या बना रिकॉर्ड

नई दिल्ली

दिल्ली में बीजेपी अपना गढ़ बचाने में सफल रही. उसने दिल्ली की सभी सातों सीटों पर जीत का परचम फहराते हुए लगातार तीसरी बार सभी सीटें अपने नाम कर एक नया इतिहास रच दिया. दक्षिण दिल्ली में रामवीर सिंह बिधूड़ी ने जीत दर्ज कर कमल खिलाने की ओर पहला कदम बढ़ाया. रामवीर सिंह बिधूड़ी ने आम आदमी पार्टी (आप) के सहीराम पहलवान को पराजित किया.

नई दिल्ली सीट पर बांसुरी स्वराज ने आप के सोमनाथ भारती को शिकस्त दी. नार्थ ईस्ट दिल्ली में मनोज तिवारी ने कांग्रेस के कन्हैया कुमार को हराकर अपनी जीत की हैट्रिक बनाई. पूर्वी दिल्ली में हर्ष मल्होत्रा और चांदनी चौक में प्रवीण खंडेलवाल ने जीत हासिल कर भाजपा को अपना गढ़ बचाने में मदद की. देर रात तक पश्चिम दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट का परिणाम नहीं आया था. पश्चिम दिल्ली सीट पर कमलजीत सहरावत और उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी के योगेंद्र चंदोलिया अपनी बढ़त बनाए हुए थे. भाजपा के दोनों उम्मीदवारों की इतनी भारी बढ़त है कि वो किसी भी सूरत में हार नहीं सकते हैं. लेकिन इलेक्शन कमीशन ने अभी इनकी जीत की घोषणा नहीं की है. उम्मीद है कि देर रात यह परिणाम घोषित हो जाएंगे.

बीजेपी ने 2014 और 2019 में सभी सातों सीटों पर जीत दर्ज की थी. दिल्ली एक फिर वही जादू दोहराने में सफल रही. हालांकि चुनावी नतीजों से पहले आए एक्जिट पोल के रिजल्ट बता रहे थे कि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस इस बार बीजेपी को नुकसान पहुंचा सकते हैं. उम्मीद जताई जा रही थी कि ये गठबंधन दिल्ली में सात में से दो सीटें झटक सकता है. यानी बीजेपी को इस बार दो सीटें खोनी पड़ सकती हैं. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. यानी इस बार भी दिल्ली में कांग्रेस और आप का सूखा जारी रहा. एक दशक से दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी अभी तक लोकसभा चुनाव में अपना खाता नहीं खोल पाई है.  

2014 और 2019 में मिली थी एकतरफा जीत
एक समय दिल्ली को कांग्रेस का गढ़ माना जाता था. लेकिन पिछले दो लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने दिल्ली में जोरदार प्रदर्शन कर विपक्षी पार्टियों को धूल चटाई है. 2014 और 2019 के चुनाव में दिल्ली में बीजेपी ने एकतरफा जीत दर्ज की थी. 

यहां जानिए दिल्ली में किस सीट से कौन जीता, कौन हारा

 लोकसभा क्षेत्र उम्मीदवार पार्टी उम्मीदवार पार्टी
नई दिल्ली  बांसुरी स्वराज (जीतीं)     बीजेपी सोमनाथ भारती (हारे) आप
चांदनी चौक       प्रवीण खंडेलवाल (जीते) बीजेपी जयप्रकाश  (हारे)        कांग्रेस
पूर्वी दिल्ली         हर्ष दीप मल्होत्रा  बीजेपी (जीते) बीजेपी कुलदीप कुमार (हारे)     आप
उत्तर पश्चिम दिल्ली योगेंद्र चंदोलिया (आगे) बीजेपी उदित राज       कांग्रेस
दक्षिणी दिल्ली रामवीर सिंह बिधूड़ी (जीते) बीजेपी  सहीराम पहलवान (हारे)  आप
पश्चिम दिल्ली 
उत्तर पूर्वी दिल्ली 
कमलजीत सिंह सेहरावत (आगे)
मनोज तिवारी (जीते) 

बीजेपी

(बीजेपी)

महाबल मिश्रा
कन्हैया कुमार  (हारे) 

आप

(कांग्रेस

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button