RO.NO.12784/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

यूपी के विभिन्‍न जिलों में गर्मी बरपा रही कहर

लखनऊ

 यूपी के विभिन्‍न जिलों में गर्मी कहर बरपा रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी इससे राहत मिलने की कोई उम्‍मीद नहीं है। लू और धूप के बीच
 अगले चार दिन बड़े कठिन होने वाले हैं। कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच बारिश को लेकर भी मौसम विज्ञानियों ने संभावना जताई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक यूपी में मॉनसून की एंट्री के साथ ही बारिश की शुरुआत होगी। मॉनसून यूपी के दक्षिणी इलाके से प्रदेश में दस्तक देगा। अनुमान है कि  20 जून को दक्षिणी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मॉनसून की एंट्री हो सकती है। इस दौरान प्रयागराज, वाराणसी, देवरिया और गोरखपुर सहित आसपास के इलाकों में बारिश होने की आशंका है।

लू-धूप से जनजीवन प्रभावित 13 तक ऑरेंज अलर्ट जारी
लू-धूप से जनजीवन प्रभावित होने लगा है। रविवार को कानपुर एयरफोर्स वेदर स्टेशन का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा। प्रयागराज (45.9) के बाद कानपुर सबसे गर्म रहा। मौसम विभाग का कहना है कि 13 जून तक तेज लू-धूप के दौर से राहत नहीं मिलेगी। ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, सीएसए के वेदर स्टेशन पर अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री रहा। पारा सामान्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा।

विशेष बात यह रही कि 12 बजे के बाद सायं 06 बजे तक तेज लू चली। ऐसे में लोग न सिर्फ दोपहर में बल्कि सायंकाल भी लोग घरों से नहीं निकले। एयरफोर्स वेदर स्टेशन पर न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इसी तरह सीएसए वेदर स्टेशन पर अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से करीब 03 डिग्री अधिक है। रात का तापमान बढ़ने से लोगों में बेचैनी बढ़ गई। नमी का अधिकतम प्रतिशत 37 रहने से उमस बढ़ गई। इससे घुटन बढ़ गई। सीएसए के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि 13 मई तक तेज लू-धूप का दौर जारी रहेगा। इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।

पछुआ ने किया परेशान, 43 डिग्री पहुंचा पारा
पूर्वी यूपी में एक बार फिर प्रचंड गर्मी शुरू हो गई है। दिन के तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है। गोरखपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस अधिक हो चुका है। गर्म पछुआ हवा के कारण तपिश में और इजाफा हो रहा है। रविवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं रात का तापमान लगातार दूसरे दिन सामान्य से करीब दो डिग्री सेल्सियस अधिक 28 डिग्री बना रहा। सबसे ज्यादा परिवर्तन दिन के तापमान में हो रहा है। पिछले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में करीब 7.2 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हो चुका है। प्रचंड गर्मी के बीच पछुआ हवा भी कहर बरपा रही हैं। रविवार को करीब 22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म पछुआ हवा चली। दोपहर में गर्म हवा लू के थपेड़े की तरह अहसास कराती रहीं। इसके कारण दोपहर में घर से बाहर निकले लोग बेहाल हो गए।

चार दिन जारी रहेगा गर्मी का कहर
मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी अभी राहत देती नजर नहीं आ रही है। अगले चार दिन हीट वेव जारी रहेगा। दिन का तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है।

गर्मी के साथ उमस की भी पड़ रही मार
ताजनगरी आगरा में भीषण गर्मी के साथ ही उमस की दोहरी मार से लोग बेहाल हो रहे हैं। धूप की छोड़िए, छांव में भी पसीना रुक नहीं रहा है। रविवार को अधिकतर लोग बंद स्थानों पर रहने को मजबूर हैं। कामकाज प्रभावित हुआ।

दिन का तापमान अब भी 44 से 46 डिग्री के बीच चल रहा है। रविवार को भी अधिकतम तापमान सामान्य से 0.2 डिग्री ज्यादा होकर 44.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। हीट वेव (लू) भी चल रही है। साथ में उमस का अधिकतम प्रतिशत भी 37 प्रतिशत रहा। इस कारण शरीर से लगातार पसीना छूट रहा है। न्यूनतम तापमान में भी राहत नहीं है। यह सामान्य से 4.1 डिग्री ज्यादा होकर 30.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। यानि अब दिन के अलावा रात का तापमान भी रिकार्ड बढ़ रहा है।

13 जून तक चलती रहेगी हीटवेव
मौसम विभाग के मुताबिक सीजन के सबसे गर्म दिन अभी खत्म होने वाले नहीं हैं। 13 जून तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान दिन का तापमान 45 से 46 डिग्री के आसपास रह सकता है। जबकि निचला पारा 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button