RO.NO.12822/173
स्वास्थ्य

बालों को झड़ने से रोकने के लिए करे ये काम

RO.NO.12784/141

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो जरूरी है कि आप अपने स्कैल्प को पोषण दें। दरअसल, बाल अक्सर प्रोटीन की कमी से झड़ते हैं। इसकी वजह से होता ये है कि बाल जड़ से कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। इसके अलावा ये दोमुंहे और बेजान भी हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में झड़ते हुए बालों के लिए आप इन कई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे तेल बनाकर बालों के लिए प्रयोग कर सकते हैं। खास बात ये है कि ये तेल पहले तो आपके बालों को अंदर से पोषण प्रदान करता है और फिर ये स्कैल्प के लिए कई प्रकार से काम करता है। तो, झड़ते हुए बालों के लिए आप इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले जानते हैं बनाने का तरीका।

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आप करी पत्ता, मेथी और गुड़हल से बने इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल को बनाने के लिए नारियल तेल में करी पत्ता, मेथी और गुड़हल डालकर पका लें। फिर इस तेल को ठंडा होने के बाद इसे बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। हफ्ते में ये काम लगातार 3 दिन करें।

झड़ते बालों के लिए फायदेमंद
बालों को षोषण प्रदान करता है। ये आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है और फिर बालों को झड़ने से रोकता है। करी पत्ता बालों को पोषण देता है तो मेथी बालों को लंबा करता है। इसके अलावा गुड़हल के एंटीऑक्सीडेंट आपके बालों का विकास करते हैं। इस प्रकार से ये झड़ते बालों के लिए फायदेमंद है।

बाल लंबे और घने हो जाएंगे
ये तेल स्कैल्प को नमीयुक्त बनाता है और आपके बालों में घनापन आएगा। लगातार उपयोग से बालों का झड़ना कम हो जाएगा, मृत बालों के रोम निकल जाएंगे और बाल लंबे और घने हो जाएंगे। तो, इन तमाम कारणों से आपको अपने झड़ते हुए बालों के लिए इन चीजों से बने तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपके बालों की रंगत सुधारने के साथ इनकी खूबसूरती बढ़ाने में भी मददगार है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12784/141

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
× How can I help you?