RO.NO.12784/141
खेल जगत

अमेरिकी हॉल आफ फेम में शामिल होगी सेरेना विलियम्स

अमेरिकी हॉल आफ फेम में शामिल होगी सेरेना विलियम्स

न्यूयॉर्क
 दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स और मशहूर मानव अधिकार कार्यकर्ता रूबी ब्रिजेस को अगले साल अमेरिका के राष्ट्रीय महिला हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाएगा। हॉल ऑफ़ फेम इन घोषणा की कि सेरेना और ब्रिजेस को अगले साल मार्च में अमेरिकी हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया जाएगा।

बयालीस वर्ष की सेरेना विलियम्स ने 23 बार ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं और सबसे लंबे समय तक विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बने रहने का रिकॉर्ड उनके नाम पर है। सेरेना ने पिछले साल टेनिस से संन्यास ले लिया था। इस महीने के शुरू में उन्हें फैशन आइकन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह यह सम्मान हासिल करने वाली पहली खिलाड़ी हैं।

भारत ने कुवैत को दूसरे राउंड के पहले मैच में 1-0 से हराया

कुवैत सिटी
 फीफा विश्व कप 2026 क्वालिफायर के दूसरे राउंड में भारतीय टीम  जीत से शुरुआत की। उसने कुवैत सिटी के जाबेर अल-अहमद अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में कुवैत को 1-0 से हरा दिया। पहले हाफ में मैच 0-0 की बराबरी पर रहा था। इसके बाद दूसरे हाफ में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया और कुवैत पर लगातार दबाव बनाए रखा। मनवीर सिंह ने 75वें मिनट में गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके बाद मैच में कोई गोल नहीं हुआ।

विश्व कप 2026 क्वालिफायर का दूसरा राउंड एएफसी एशियन कप 2027 के लिहाज से भी काफी अहम है। अंक तालिका में शीर्ष दो पर रहने वाली टीम सीधे एएफसी एशियन कप 2027 में पहुंच जाएगी। भारत ने मैच में जीत के साथ ही तीन अंक हासिल कर लिए और वह अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। कतर ने अफगानिस्तान को हराकर भी तीन अंक हासिल किए हैं। वह बेहतर गोल अंतर के आधार पर अंक तालिका में शीर्ष पर है। कतर ने ग्रुप के अन्य मैच में गुरुवार को अफगानिस्तान को 8-1 से हराया।

भारत की कुवैत पर दूसरी जीत
भारत और कुवैत के बीच यह छठा मुकाबला था। भारत ने उसे दूसरी बार हराया है। कुवैत को भी दो बार जीत मिली है और दो मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। भारत विश्व कप 2026 क्वालिफायर के दूसरे राउंड में अपना दूसरा मैच 21 नवंबर को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में कतर के खिलाफ खेलेगा। यह मैच टीम इंडिया के लिए काफी कठिन होगा।

सैफ कप में कुवैत से जीता था भारत
भारत ने इस साल की शुरुआत में बेंगलुरु के कांतीरावा स्टेडियम में सैफ चैंपियनशिप में दो बार कुवैत का सामना किया था। दोनों मैच 1-1 से बराबर रहे थे। भारत ने फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में कुवैत को हराया था।

बुल्गारिया में फुटबॉल प्रशंसकों की पुलिस के साथ झड़प में 14 लोग घायल

सोफिया
बुल्गारिया की राजधानी सोफिया में फुटबॉल फैंस और पुलिस के बीच हुई झड़प में कम से कम 14 लोग घायल हो गए है। रेडियो बुल्गारिया ने गुरुवार को यह रिपोर्ट दी है कि हंगरी के खिलाफ राष्ट्रीय टीम के साथ खाली स्टेडिमय में खेले जाने वाले मुकाबले को लेकर प्रशंसकों का विरोध प्रदर्शन शुरू किया।

प्रदर्शनकारी ने बल्गेरियाई फुटबॉल संघ के नेतृत्व के इस्तीफे की मांग कर रहे थे। इसी दौरान पुलिस के रोकने पर प्रदर्शन हिंसक झड़प में बदल गया। प्रशंसकों ने पुलिस अधिकारियों पर पत्थर फेंके और पुलिस की ओर से उन्हें रोकने के लिए काली मिर्च स्प्रे और पानी की बौछार की गई।

केंद्रीय चिकित्सा केंद्र के प्रमुख कटिया सुंगर्स्का का हवाले से रेडिया ने बताया कि झड़पों में पुलिस अधिकारी और प्रदर्शनकारी दोनों घायल हो गए। उन्होंने 14 घायलों का इलाज किया है। उन्होंने कहा कि घायलों में से कुछ की हालत गंभीर है और विरोध प्रदर्शन वाले क्षेत्र में दस एम्बुलेंस भेजी गईं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रदर्शनकारियों ने कूड़े के डिब्बों में आग लगा दी, दुकानों की खिड़कियां तोड़ दीं और तुर्की दूतावास पर पटाखे और पत्थर फेंके। ब्रॉडकास्टर ने गृहमंत्रालय के विभाग उप प्रमुख स्टीफन इवानोव का हवाले से बताया कि झड़पों में कई लोग घायल हुए और कुछ को हिरासत में लिए गया है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button