राजनीति

भारतीय टीम की प्रैक्टिस जर्सी पर भड़कीं ममता बनर्जी, बोलीं- हर चीज का भगवाकरण कर रही सरकार

कोलकाता-वर्ल्ड कप खत्म होने को आया। कल यानी रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया का फाइनल मैच है। इससे ठीक पहले पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने भारतीय टीम की प्रैक्टिस वाली जर्सी के रंग पर आपत्ति जताई है। ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कोलकाता के पोस्ता इलाके में जगतधात्री पूजा का उद्घाटन कर ये आपत्ति जताई है। ममता की आपत्ति पर बीजेपी ने भी उनपर पलटवार किया है। पहले आपको बताते हैं कि ममता बनर्जी ने क्या कहा। दरअसल, बीते दिनों भारतीय क्रिकेट टीम की प्रैक्टिस जर्सी का रंग भगवा जैसा कर दिया गया था। इसी पर ममता ने सवाल खड़ा किया। ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि केंद्र की बीजेपी सरकार क्रिकेट टीम समेत देश के तमाम संस्थानों का भगवाकरण कर रही है। ममता बनर्जी ने कहा कि क्रिकेट टीम की प्रैक्टिस जर्सी के अलावा मेट्रो स्टेशनों की पेंटिंग में भी बीजेपी सरकार भगवा रंग का इस्तेमाल कर रही है।

ममता ने कहा कि वे (बीजेपी) पूरे देश को भगवा में रंगने की कोशिश कर रहे हैं। ममता ने आगे कहा कि भरोसा है कि भारत वर्ल्ड कप चैंपियन बनेगा, लेकिन बीजेपी ने वहां भी भगवा किया है। ममता ने कहा कि हमारे खिलाड़ी अब भगवा रंग की जर्सी में प्रैक्टिस कर रहे हैं। मेट्रो स्टेशनों को भी भगवा रंग दिया गया है। उन्होंने इसे पक्षपातपूर्ण राजनीति बताया और कहा कि इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। ममता ने मायावती की मूर्ति का भी उदाहरण दिया।

उन्होंने कहा कि मुझे मूर्तियां लगाने से कोई आपत्ति नहीं है। टीएमसी सुप्रीमो ने कहा कि एक बार देखा था कि मायावती ने अपनी मूर्ति बनवाई। उसके बाद ऐसा कुछ नहीं सुना। उन्होंने कहा कि इस तरह की नौटंकी हमेशा फायदा नहीं देती है। ममता ने कहा कि ये देश जनता का है, न कि सिर्फ एक पार्टी के लोगों का। टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा कि सत्ता आती और जाती रहती है। उन्होंने कहा कि पहले मैंने सीपीएम से लड़ाई लड़ी और अब दिल्ली में सत्तारूढ़ पार्टी से लड़ रही हूं। उन्होंने ये दावा भी किया कि हजारों कारोबारी देश छोड़कर चले गए हैं।

ममता बनर्जी के भगवा रंग को लेकर ताजा बयान पर बीजेपी ने पलटवार किया है। मीडिया की खबरों के मुताबिक बीजेपी के नेता राहुल सिन्हा ने ममता के बयान पर प्रतिक्रिया दी और कहा कि कुछ दिनों के बाद टीएमसी प्रमुख ये सवाल भी उठा सकती हैं कि हमारे राष्ट्रीय ध्वज में भगवा क्यों है। राहुल सिन्हा ने कहा कि ममता बनर्जी के ऐसे बयानों पर बीजेपी प्रतिक्रिया देना भी ठीक नहीं समझती। बीजेपी नेता ने ममता बनर्जी के आरोपों को प्रतिशोध वाला नजरिया बताया।

बीजेपी का पलटवार
ममता के इस बयान पर बीजेपी ने पलटवार किया है. भाजपा नेता शिशिर बाजोरिया ने कहा, ‘हम विश्व कप के लिए टीम इंडिया में उनकी इच्छा का स्वागत करते हैं. जब वह कहती हैं कि टीम इंडिया का भगवाकरण हो गया है क्योंकि वे अभ्यास के दौरान भगवा जर्सी पहनते हैं तो उस तिरंगे के बारे में क्या कहें जहां भगवा सबसे ऊपर है? सूर्य की पहली किरण का रंग कैसा होता है? वह कहती हैं कि टीम इंडिया नीला रंग पहनने के लिए संघर्ष करती है, उन्हें पता होना चाहिए कि कूटनीतिक कारणों से भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नीले रंग का इस्तेमाल करता है. उन्होंने खुद शहर को नीले और सफेद रंग से रंगा है’

बीजेपी नेता राहुल सिन्हा ने कहा, “कुछ दिनों के बाद वह सवाल कर सकती हैं कि हमारे राष्ट्रीय ध्वज में भगवा रंग क्यों है. हम ऐसे बयानों पर प्रतिक्रिया देना भी उचित नहीं समझते हैं.”

भाजपा नेता दिलीप घोष ने कहा, नीदरलैंड के क्रिकेटर भी गेरुआ पहनते हैं , क्या वो हिंदू राष्ट्र बन गया है ? अगर गेरुआ टीम की जर्सी बना देगा तो टीएमसी के लोग क्या करेंगे- गैलरी से नीचे कूद पड़ेंगे, या गंगा में कूद जायेंगे, उन्हें कुछ नहीं करना है .. किया जाना चाहिए .. लोग भारत को गेरू के नाम से जानते हैं ..’

केंद्र पर लगाया आरोप
राज्य का पैसा रोकने के लिए केंद्र पर निशाना साधते हुए बनर्जी ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पहले पन्ने पर विज्ञापनों पर करोड़ों रुपये खर्च करने में तत्पर है, लेकिन उसने राज्य का बकाया धन रोक दिया है, जिससे हजारों (मनरेगा) श्रमिक वंचित रह गए हैं. उन्होंने कहा, ‘पहले, मैंने सीपीआई (एम) से लड़ाई की.अब मुझे दिल्ली में सत्ता में मौजूद पार्टी से लड़ना है.’बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट के आगामी संस्करण के बारे में बात करते हुए, बनर्जी ने दावा किया कि 70,000 से अधिक व्यवसायी देश छोड़ चुके हैं.

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button