RO NO. 12737/143
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

शहर बना लोकप्रिय शूट डेस्टिनेशन, फिल्मों व धारावाहिकों की हो रही शूटिंग

RO NO. 12737/143

जबलपुर
तलैयों के नाम से मशहूर शहर अब फिल्मों की शूटिंग के लिए प्रसिद्ध हो रहा है। नर्मदा नगरी इन दिनो निर्देशकों को भा रही है। भेड़ाघाट की हसीन वादियां, भंवरताल गार्डन, डुमना नेचर पार्क से लेकर शहर के तमाम पर्यटन स्थलों पर शूटिंग की जा रही है। ना केवल वेब सीरिज बल्कि बड़े बैनर की फिल्मों की शूटिंग शहर में हुई है। शूटिंग के लिए मायानगरी के कलाकारों के साथ ही लोकल कलाकारों को भी मौका दिया जा रहा है।

शहर के विभिन्न स्पाट्स को कैमरे में कैद किया जा रहा है
शहर के कई हास्पिटल्स में भी शूटिंग होने वाली है। शहर के विभिन्न स्पाट्स को कैमरे में कैद किया जा रहा है। इन दिनों शहर में चीनी ज्यादा की शूटिंग चल रही है। इसके पहले भी शहर में बड़े बैनर की फिल्मों की शूटिंग हुई है। फीचर फिल्मों से लेकर तेजी से बढ़ते ओटीटी प्लेटफार्म पर शो से लेकर टीवी कार्यक्रमों तक शहर लोकप्रिय शूट डेस्टिनेशन बन गया है।

कई दिनों से फिल्म सिटी बनने की प्लानिंग
शहर में कई दिनों से फिल्म सिटी बनने की प्लानिंग की जा रही है। फिल्म सिटी जबलपुर के लिए बहुत महत्वपूर्ण योजना साबित होगी। इसके बनने से शहर ही नहीं बल्कि आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य, शहरी व ग्रामीण विकास को फिल्मों व सीरियल्स में दिखाने का मौका मिलेगा। फिल्म सिटी क्षेत्र में शूटिंग-रिकार्डिग स्टूडियो, टेक्निकल आफिस, एक्टिंग स्कूल, ओपन शूटिंग साइट्स के साथ फिल्म क्षेत्र की अन्य सुविधाओं का निर्माण होगा।

भेड़ाघाट की वादियां आ रहीं पसंद
निर्देशक विकास ने कहा कि शूटिंग के लिए भेड़ाघाट की वादियां खासी पसंद की जा रही है। हमारा शहर टूरिज्म का धनी है। यहां के बहुत सारे स्पाट ऐसे है, जो मायानगरी के निर्माता, निर्देशकों को भी रहते है। विश्व प्रसिद्ध भेड़ाघाट को शूटिंग के लिए खासा पसंद किया जाता है। भेड़ाघाट में बड़े बैनर की अशोका फिल्म की शूटिंग भी हो चुकी है। इसके साथ ही कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग भी हुई है।

सीरियल की भी होती है शूटिंग
उन्होंने आगे कहा कि शहर में क्राइम पेट्रोल और कई रियालिटी शो की शूटिंग हुई है। जिसमें शहर के कलाकारों को भी स्थान दिया जाता है। शहर में ऐसे बहुत सारे कलाकार है, जो मायानगरी में अपने अभिनय का जादू चला चुके है। शहर के मध्य स्थित भंवरताल में भी रियालिटी शो की शूटिंग हुई है। आज के समय में वेब सीरिज देखना ज्यादा पसंद की जा रही है। हाल में मेरी वेब सीरिज कंफ्यूजन का पोस्टर लांच हुआ है। जल्द ही ओटीटी प्लेटफार्म में नजर आने वाली है। इसकी शूटिंग भी शहर में ही हुई है।

चुनाव परिणाम के बाद होगा सेमीनार
जबलपुर पुरातत्व पर्यटन एवं संस्कृति परिषद के सीईओ हेमंत कुमार सिंह ने बताया कि राज्य शासन ने बरगी के तिंसा, तिंसी और गजना में 170 हेक्टेयर जीमन मप्र टूरिज्म बोर्ड को आबंटित की है। ग्राम तिंसी में 81.180 हेक्टेयर ग्राम तिन्सा 24.530 हेक्टेयर ग्राम गजना 62.920 हेक्टेयर जमीन है। नर्मदा के बांध के लिए बरगी में 500 एकड़ जमीन मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड को आबंटित की गई है।

फिल्म सिटी बनने को लेकर कवायद शुरू
चुनाव के बाद इसके लिए सेमीनार का आयोजन किया जाना है। फिल्म सिटी बनाने के लिए मुंबई, हैदराबाद, बैंग्लोर, दिल्ली समेत इंट्रस्टेड लोगों को बुलाया गया है। जिसके लिए फिल्म सिटी इंवेस्टर्स मीट का आयोजन किया जाएगा। जिसकी तैयारियां चल रही है। इंवेस्टर्स मीट में एक दिन का सेमीनार होगा। जिसमें शहर में फिल्म सिटी बनाने वालों के साथ उन्हें मिलने वाली सुविधाओं समेत अन्य जानकारियां दी जाएंगी।

फिल्म सिटी साइट का भ्रमण कराया जाएगा
सभी को फिल्म सिटी साइट का भ्रमण कराया जाएगा। यह जमीन फिल्म सिटी में उपयोग के अनुसार तय की गई है। जिसमें जल स्रोत, जंगल, पहाड़ के साथ वे सभी खूबियां मौजूद हैं जो एक फिल्म सिटी के लिए जरूरी होती है। इसके बनने से स्थानीय फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों को भी फायदा होगा, साथ ही शूटिंग होने से टूरिज्म सेक्टर में भी उछाल आएगा।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO. 12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button