RO NO. 12737/143
खेल जगत

वर्ल्ड कप सेमीफाइनल हारकर छलका PAK कप्तान का दर्द

RO NO. 12710/141

 बेनोनी

8 फरवरी को बेनोनी में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम अपनी एक बड़ी गलती से जीता हुआ सेमीफाइनल मैच हार गया. मैच के लास्ट ओवर ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए एक विकेट और ऑस्ट्रेलिया को तीन रन चाहिए थे.

इसमें पहली ही गेंद बल्ले का किनारा लेकर फाइन लेग की दिशा की तरफ चौके के लिए चली गई. पाकिस्तान की अंडर 19 टीम ने पहले खेलते हुए 179 रन बनाए थे, वहीं ऑस्ट्रेल‍ियाई टीम ने 9 विकेट के नुकसान पर यह टारगेट हास‍िल कर ल‍िया.

पाकिस्तान से सेमीफाइनल में क्या गलती हुई?

अब यह समझाते हैं कि कैसे पाकिस्तान की टीम यह मैच जीत सकती थी. दरअसल, मैच में पाकिस्तान ने धीमी गत‍ि से गेंदबाजी की. इस वजह से उन्हें 50वें ओवर में एक फील्डर को नियमत: अंदर लाना पड़ा. यह फील्डर फाइन लेग से ऊपर की ओर आया. इस दौरान ऑस्ट्रेल‍ियाई बल्लेबाज रॉफ मैकम‍िलन के बल्ले का किनारा पाकिस्तानी बॉलर मोहम्मद जीशान की गेंद पर पीछे लगकर चला गया और कंगारू टीम मैच जीत गई.

साल 2022 में ICC ने स्लोओवर रेट को मेंटेन करने के लिए नियम जारी किया था, जिसमें कोई टीम अगर तय समय तक ओवर नहीं फेंक पाती है तो फिर उसे एक फील्डर 30 यार्ड के सर्किल के अंदर रखना होता है. शुरुआत में यह नियम टी20 में लागू हुआ था. पाकिस्तान को अपनी यह कछुआ चाल मैच में भारी पड़ गई ओर ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट के फाइनल में जगह पक्की कर ली.

पाकिस्तान टीम ने बनाए महज 179 रन

दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में टॉस हारकर पाकिस्तान टीम टीम 179 रनों पर ही सिमट गई. मैच के दौरान पाकिस्तान टीम की हालत बेहद खराब दिखी. उन्होंने 79 रन पर ही पांच विकेट गंवा दिए थे.इसके बाद अजान अवैस (52) और अराफात मिन्हास (52) ने फिफ्टी जड़कर पाकिस्तान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 48.5 ओवरों में ऑलआउट होने तक 179 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए टॉम स्ट्रेकर ने  9.5 ओवरों में 24 रन देकर सबसे अधिक 6 विकेट चटकाए.

कंगारू टीम ने आख‍िरी विकेट पर कर दिया खेल

180 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 164 रनों पर 9 विकेट गंवा दिए थे. उसे 24 गेंदों पर जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. यहीं से राफ मैकमिलन (Raf MacMillan) ने नाबाद 19 रन बनाकर पूरी बाजी ही पलट दी.  मैकमिलन का साथ कैलम विडलर (Callum Vidler) ने दिया, जो 9 गेंदों पर 2 रन बनाकर नाबाद रहे.

आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 9 विकेट गंवाकर 181 रन बनाए और मैच अपने नाम कर लिया. इस तरह ऑस्ट्रेल‍िया फाइनल में पहुंच गया. ऑस्ट्रेलिया के लिए हैरी डिक्सन ने सबसे ज्यादा 50 और ओलिवेर पीक ने 49 रनों की पारी खेली. जबकि पाकिस्तान के लिए तेज गेंदबाज अली रजा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके. स्पिनर अराफत मिनहास को 2 विकेट मिले.

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरी बार खेला जाएगा फाइनल

भारत की टीम अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में नौवीं बार पहुंची जिसमें से इस टीम ने 5 बार खिताब जीते हैं जबकि 3 बार उसे हार का सामना करना पड़ा। भारत के पास रिकॉर्ड छठी बार चैंपियन बनने का मौका है। फाइनल में अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया का दो बार सामना हो चुका है और दोनों ही बार भारत को जीत मिली थी। दोनों देशों के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल मुकाबला 2012 और 2018 में खेला गया था और इसके बाद अब यानी 2024 में दोनों देश इस टूर्नामेंट के फाइनल में तीसरी बार भिड़ेंगे। ऑस्ट्रेलिया ने अंडर 19 वर्ल्ड कप खिताब 3 बार जीता है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO. 12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button