RO NO.12737/143
व्यापार जगत

LIC को हुआ तगड़ा मुनाफा… डिविडेंड देने का ऐलान, शेयरों में तूफानी तेजी!

RO NO. 12710/141

मुंबई

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने गुरुवार को अपने तीसरी तिमाही का रिजल्‍ट जारी कर दिया. LIC ने दिसंबर तिमाही में 49% नेट प्रॉफिट दर्ज की है. मुनाफे में बड़ी बढ़ोतरी का सबसे बड़ा कारण एलआईसी ने शेयरधारकों के फंड में अधिक पैसा डाला है. कंपनी ने बताया कि 31 दिसंबर को समाप्‍त हुई तिमाही में 9,444 करोड़ रुपये का सिंगल नेट प्रॉफिट कमाया है, जबकि एक साल पहले की अवधि में यह 6,334 करोड़ रुपये था.

LIC के चेयरपर्सन सिद्धार्थ मोहंती ने कहा कि बेहतर सुविधा देने और अपने रणनीति में बदलाव के प्रति हमारा निरंतर और केंद्रित दृष्टिकोण अच्‍छे रिजल्‍ट दे रहा है. कंपनी ने बताया कि वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही तक LIC का कारोबार में हिस्‍सेदारी 14.04% तक बढ़ी है. वहीं VNB मार्जिन स्‍तर पर 200 बीपीएस की बढ़ोतरी हुई है.

कंपनी ने किया डिविडेंड का ऐलान
तगड़ा मुनाफा होने के बाद सरकारी बीमाकर्ता कंपनी ने डिविडेंड देने (LIC Dividend) का भी ऐलान किया है. पीएसयू कंपनी के बोर्ड ने 4 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड की मंजूरी दी है. कंपनी ने तिमाही के लिए अपने नॉन पार्टिसिपेटिंग फंड से शेयरहोल्‍डर्स के फंड में 7,692 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया है. वहीं एक साल पहले LIC ने 5,670 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे. LIC प्रीमियम को नॉन पार्टिसिपेटिंग पॉलिसियों से जमा करता है, जिसमें तय रिटर्न होता है और इसे नॉन पार्टिसिपेटिंग फंड में रखा जाता है.

LIC के शेयरों में तगड़ी उछाल
गुरुवार को BSE पर एलआईसी का शेयर 6.5% बढ़कर 1,112 रुपये पर कारोबार कर बंद हुए. शुक्रवार को LIC के शेयर 5.08% चढ़कर 1,161.35 रुपये पर कारोबार कर रहा है. इसके शेयर पांच दिन में 17.72% का रिटर्न दे चुके हैं. एक महीने में इसने 33.58% का रिटर्न दिया है. साथ 6 महीने में इसने 72.68% फीसदी तक चढ़ा है. वहीं एक साल में बीमा कंपनी का यह स्‍टॉक 81 फीसदी से ज्‍यादा चढ़ा है.

प्रधानमंत्री ने की थी तारीफ
गौरतलब है कि कल संसद पर विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जीवन बीमा निगम की तारीफ की थी. उन्‍होंने कहा था कि विपक्ष सरकारी कंपनियों को लेकर हमेशा बोलता रहता है, लेकिन पिछले कुछ सालों में एलआईसी जैसी कंपनियां बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO.12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button