RO NO. 12737/143
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

योगी सरकार ने अपने कर्मचारियों का 10% महंगाई भत्ता बढ़ाया

RO NO. 12710/141

लखनऊ
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार (UP Government) ने अपने कुछ कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) का बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने रोडवेज कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA Hike) में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है. इस बढ़ोतरी के बाद अब इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38% हो चुका है. सरकार के इस ऐलान के बाद करीब 12000 कर्मचारियों ने खुशी जताई है.

इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला काफी समय से चल रहे धरना प्रदर्शन के बाद आया है. रोडवेज कर्मचारी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मांग लंबे समय से कर रहे थे. सरकार के इस फैसले से 12 हजार कर्मचारियों (Employees of UP) को सीधा लाभ होगा. अब इन कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर (Employees Salary Hike) आएगी. बता दें कि इससे पहले इन कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता था.

यूपी सरकार पर कितना पड़ेगा भार
परिवहन निगम के PRO अजीत सिंह ने कहा कि कर्मचारियों का 10 फीसदी डीए बढ़ोतरी की गई है. इस बढ़ोतरी से राज्य पर 7.5 से 8 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च का भार पड़ेगा. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान यूपी परिवहन विभाग की ओर से किया गया है. बता दें कि जो कर्मचारी DA का लाभ ले रहे हैं, उनके मूल वेतनमान के आधार पर 3,000 रुपये से 15,000 रुपये तक का वेतन शामिल है.

वेस्‍ट बंगाल ने भी बढ़ाया डीए
यूपी सरकार से पहले पश्चिम बंगाल ने अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में इजाफे (DA Hike) का तोहफा दिया था. वेस्‍ट बंगाल सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए DA में 4% का इजाफा किया है. राज्‍य सरकार के इस फैसले के बाद अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 14 फीसदी हो गया है. इससे पहले कर्मचारियों को 10 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा था.

केंद्रीय कर्मचारियों को भी मिलेगा तोहफा
उम्‍मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार कभी भी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान कर सकती है. सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर सरकार 4 फीसदी डीए बढ़ाती है तो कर्मचारियों का कुल डीए 50 फीसदी हो जाएगा.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO. 12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button