RO NO.12737/143
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

देश में हर रोज 15 किलोमीटर रेल पटरी बिछायी जा रही है :रेल मंत्री वैष्णव

RO NO. 12710/141

नई दिल्ली
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने  कहा कि पिछले 10 वर्षों में देश में हर रोज औसतन 15 किलोमीटर रेल पटरी बिछायी जा रही है जबकि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के दस वर्षों में यह औसत केवल 04 किलोमीटर थी।

वैष्णव ने  राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों के जवाब में यह जानकारी दी। रेल परियोजनाओं में देरी से जुड़े सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से लेकर अब तक 30 हजार 336 किलोमीटर रेल पटरी बिछायी गयी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के दस वर्षों में केवल 14,900 किलोमीटर रेल पटरी बिछायी गयी थी। उन्होंने कहा कि रेल पटरी बिछाने के काम में तेजी लाने के लिए पिछले वर्षों में अनेक अड़चनों को हटाया गया है। सरकार ने रेलवे के लिए दो लाख 52 हजार करोड़ रूपये का आवंटन किया गया है।

वैष्णव ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि सरकार इंटरनेट को सुरक्षित बनाने और डीपफेक जैसी गंभीर समस्याओं से निपटने के लिए इंटरमीडियरी रूल्स में संशोधन करने जा रही है। इलेक्ट्राेनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म को भी इस मामले अपनी जिम्मेदारी को समझ कर उसका निर्वहन करना होगा।

शिव सेना की प्रियंका चतुर्वेदी ने देश में अनेक लोगों के फोन पर आये एप्पल कंपनी के संदेश का हवाला देते हुए कहा कि उनके फोन पर भी इस तरह का संदेश आया था और उन्होंने मंत्री महोदय को इसकी शिकायत की थी लेकिन चार महीने हो गये इस बारे में कुछ नहीं हुआ।

वैष्णव ने कहा कि इस तरह की शिकायतों के लिए संस्थागत तंत्र है जो इनका समाधान करता है। उन्होंने कहा कि इस समस्या के लिए इस तंत्र के साथ सहयोग करना होगा। आप को अपने फोन की जांच करानी होगी। यदि व्यक्ति जांच में सहयोग करेगा तो सच्चाई सामने आ सकेगी।

पशुपालन और डेयरी मंत्री परूशोत्तम रूपाला ने बताया कि देश भर में 13 हजार करोड़ रूपये की लागत से समूचे पशुधन के लिए टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार पशुधन में बीमारियों के बचाव के लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर इस टीकाकरण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक चला रही है। ओडिशा में पशु चिकित्सालय विश्वविद्यालय खोले जाने से संबंधित सवाल पर उन्होंने कहा कि इस तरह का विश्वविद्यालय खोलने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है।

आज भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाला रेलवे नेटवर्क सिस्टम बन गया : जी किशन रेड्डी

 केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने  कहा कि आज भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाला रेलवे नेटवर्क सिस्टम बन गया है। वित्त वर्ष 2023 में सरकार द्वारा 5240 किमी नई रेलवे पटरियां बिछाई गईं।

सिर्फ एक साल में भारत में बिछाई गईं रेल पटरियां स्विट्जरलैंड जैसे देशों के पूरे रेलवे नेटवर्क के बराबर है। उन्होंने कहा कि साल 2014-2023 तक भारत में 25434 किलोमीटर लंबी नई रेल पटरियां बिछाई गईं। वित्त वर्ष 2023-24 में रेलवे बजट 2013-14 की तुलना में 8 गुना बढ़ गया है। शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन जी किशन रेड्डी ने कहा कि रेलवे यात्रा को सुलभ बनाने के लिए सरकार ने यात्रियों को सब्सिडी की पेशकश की है। यात्री टिकट की लागत का केवल 53 प्रतिशत भुगतान करते हैं। ट्रेनों में यात्रा करने वाले प्रत्येक यात्री को 47 प्रतिशत सब्सिडी की पेशकश की जाती है।

 

 

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO.12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button