RO NO. 12737/143
स्वास्थ्य

अंजीर और दूध: पोषण से भरपूर जोड़ी के फायदे

RO NO. 12710/141

वजन कम

रोजाना सुबह के समय अंजीर के साथ दूध का सेवन करने से आपको शरीर में गजब के फायदे देखने को मिल जाते हैं. ये औषधीय गुणों से भरपूर माने जाते हैं. अगर आपका वजन बढ़ा हुआ है और इससे ही आप काफी ज्यादा परेशान हो रहे हैं, तो आपको रोजाना अंजीर और दूध का सेवन करना चाहिए. अंजीर में कम कैलोरी और ज्यादा फाइबर होता है, जो मोटापे को शरीर से एकदम दूर रखता है.

पेट से जुड़ी समस्याएं

कई लोगों को सुबह के समय पेट न साफ होने की दिक्कत रहती है, जिससे भी लोग बेहद ही परेशान रहते हैं. गैस और कब्ज जैसी समस्या के चलते पेट में कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आपको बता दें अगर आप रोजाना अंजीर का सेवन करते हैं, तो पेट से जुड़ी समस्याओं से आपको राहत मिल सकती है. आपको पेट हमेशा साफ रहेगा. आपको सुबह के समय जरूर इसका सेवन करना ही चाहिए.

चेहरे पर गजब का निखार

अंजीर और दूध का रोजाना सेवन करने से आपके चेहरे पर गजब का निखार आने लगता है. त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूध करने के लिए भी ये काफी फायदेमंद होती है. अंजीर में मौजूद फाइबर होता है, जिससे त्वचा में कोई भी गंदगी नहीं रहती है. दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए भी आपको इसका सेवन करना ही चाहिए.  शरीर में मौजूद टॉक्सिंस आसानी से शरीर के बाहर हो जाती है.

बीपी की समस्या

बीपी की समस्या को दूर करने के लिए भी आपको अंजीर के साथ दूध का सेवन करना चाहिए. अंजीर और दूध गुणकारी माना जाता है. ब्लड प्रशर को नियंत्रित करने के लिए ये काफी फायदेमंद होता है. शरीर की सभी गंदगी को साफ करने के लिए ये काफी उपयोगी है. अगर आपको बीपी से जुड़ी परेशानी है, तो आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए. इसको करने से आपका शरीर एक दम फिट रहेगा.

रोग प्रतिरोधक क्षमता

कई बार ठंड के मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, इसका असर पूरा-पूरा शरीर पर पड़ता है. शरीर की इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए आपको अंजीर के साथ दूध का सेवन रोजाना करना ही चाहिए. इसे खाने से आपकी इम्युनिटी मजबूत बनती है. शरीर को बीमारियों से दूर रखने में भी ये काफी मददगार साबित होता है. अंजीर में मौजूद विटामिन शरीर को ठीक रखने का काम करते हैं.  

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO. 12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button