RO NO. 12737/143
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

10 सालों के दौरान एमपी मेें निवेश लाने

RO NO. 12737/143

भोपाल

मध्यप्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए पिछले दस वर्षो के दौरान भाजपा और कांग्रेस की सरकारों ने लंदन, सिंगापुर, न्यूयार्क, थाईलैंड सहित कई देशों में जमकर सेमिनार, रोड शो और कार्यशालाओं का आयोजन किया और इनके नाम पर करोड़ों रुपए फंूक दिए।  पिछले दस वर्षो के दौरान प्रदेश में कुल 118 उद्योग शुरु हुए जिनमें 26526 करोड़ 4 लाख 70 हजार रुपए का निवेश किया गया और जिनमें 51 हजार 122 बेरोजगारों को रोजगार मिला।

राज्य सरकार  प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसके लिए करोड़ों रुपए खर्च कर न केवल मध्यप्रदेश, देश और विदेशों में तरह-तरह के आयोजन किए जा रहे है बल्कि इनमें नामी गिरामी कंपनियों और उद्योगपतियों को भी आमंत्रित किय जा रहा है लेकिन इसका अपेक्षाकृत परिणाम नहीं मिल पा रहा है। जितनी गति से आयोजन हुए है उतनी गति से मध्यप्रदेश में निवेश नहीं आ पाए है। यूएसए में रोड शो और बिजनेस सेमिनार 31 जनवरी से चार फरवरी 2015 के बीच किया गया। टोकियो, ओसाका और सियोल में सितंबर-अक्टूबर 2015 में जापान एवं साऊथ कोरिया रोड शो एवं विजनेस सेमिनार का आयोजन किया गया। सिंगापुर में रोड शो और बिजनेस सेमिनार जनवरी 2016 में की गई। चीन रोड शो और बिजनेस सेमिनार का आयोजन जून 2016 बिजिंग गवानाझाऊ और हांगकांग में किया गया।

यहां पर भी हुए आयोजन
न्यूयार्क में यूएसए रोड शो और बिजनेस सेमिनार का आयोजन अगस्त-सितंबर 2016 में किया गया। लंदन में यूके रोड शो एवं बिजनेस सेमिनार का आयोजन सितंबर 2016 में किया गया।लंदन में यूके रोड शो का आयोजन सितंबर में दूसरी बार भी किया गया। बैंकाक थाईलैंड  में रोड शो और बिजनेस सेमिनार माच्र 2017 में किए गए। मास्को, सेंट पीटसबर्ग, वुर्तगाल एवं स्पेन, लंदन यूके, जापान साउथ कोरिया, सियोल, बिजींग हांगकांग, न्यूयार्क, लंदन मास्को, सेंट पीटसबर्ग में रोड शो, सेमिनार, कार्यशालाओं का जमकर आयोजन किया गया। इंदौर में इन्वेस्टर समिट की गई। इन्वेस्ट एमपी का आयोजन मुंंबई में किया गया। ईज आॅफ डुर्इंग बिजनेस कांक्लेव का आयोजन किया गया।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO. 12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button