RO NO.12737/143
खेल जगत

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप फाइनल: भारत इतिहास रचने को तैयार

RO NO. 12710/141

नई दिल्ली
आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2024 के फाइनल मैच रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया एक बार फिर खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। भारत ने मंगलवार को एक तनावपूर्ण मुकाबले में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। जीत के लिए 245 रनों का पीछा करते हुए, भारत ने सचिन धास और कप्तान उदय सहारन के बीच शानदार मैच विजेता साझेदारी की बदौलत 32 रन पर चार विकेट खोने के बाद जोरदार वापसी करते हुए एक यादगार जीत हासिल की। गुरुवार को खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में भी रोमांच चरम पर रहा, मैच के अंतिम ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान पर एक विकेट से जीत हासिल की। पाकिस्तान को 179 के कुल स्कोर पर समेटने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम लक्ष्य का पीछा करने में लड़खड़ा गई, हालांकि उनके मध्य और निचले क्रम ने महत्वपूर्ण साझेदारियाँ बनाकर लड़खड़ाते हुए जीत दर्ज की।

दोनों पक्षों के बीच बहुप्रतीक्षित फाइनल रविवार 11 फरवरी को विलोमूर पार्क, बेनोनी में आयोजित किया जाएगा, यह वही स्थान है, जहां दोनों सेमीफाइनल मैच आयोजित किए गए थे। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही फाइनल में अपराजित हैं, शुरुआती चरण और सुपर सिक्स चरण दोनों में अपने-अपने ग्रुप में शीर्ष पर हैं। पूरे प्रतियोगिता में प्रभावित करने वाले भविष्य के सितारों में भारत के कप्तान उदय सहारन और ऑस्ट्रेलिया के ह्यू वेइब्गेन शामिल हैं, और दोनों की नजरें रविवार को प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने पर टिकी हैं।

फाइनल से पहले भारतीय कप्तान, उदय सहारन ने आईसीसी के हवाले से कहा, "हम विश्व कप फाइनल में पहुंच गए हैं, हम फाइनल में अरबों दिलों के सपनों को अपने कंधों पर ले जा रहे हैं। हमारी यात्रा हमारी कड़ी मेहनत, एकता और खेल के प्रति प्रेम का प्रमाण रही है। इस अंतिम लड़ाई में, हमारा लक्ष्य एक ऐसी विरासत बनाना है जो अगली पीढ़ी को प्रेरित करे। यह सिर्फ एक खेल नहीं है; यह इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने का मौका है।"

उन्होंने कहा, "अपने पहले गेम से ही, हमने जोश, दृढ़ संकल्प और विश्वास के साथ खेला है कि हम प्रतिष्ठित खिताब घर ले आएंगे। फाइनल में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी कुछ अलग नहीं होने वाला है क्योंकि हम खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करने के एक कदम और करीब पहुंच गए हैं। एक साथ, एक टीम, एक राष्ट्र के रूप में, हम फाइनल में प्रवेश कर रहे हैं, अपने क्षण का लाभ उठाने और भारत को गौरवान्वित करने के लिए तैयार हैं। एक कप्तान के रूप में, मैं अपनी टीम से इससे अधिक कुछ नहीं मांग सकता था क्योंकि हम इतिहास रचने के कगार पर खड़े हैं।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान, ह्यू वेइब्गेन ने कहा, हम पाकिस्तान के खिलाफ करीबी मुकाबले के बाद फाइनल में जगह बनाकर वास्तव में खुश हैं और हम रविवार के फाइनल में भारत से भिड़ने का और इंतजार नहीं कर सकते। पूरी टीम ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार काम किया है और रविवार को ट्रॉफी उठाना एक समूह के रूप में हमारे लिए बहुत मायने रखेगा। यह हमारे कोचों के साथ-साथ परिवार और दोस्तों को बेहद गौरवान्वित करने का अवसर है।

उन्होंने कहा, ''भारत का टूर्नामेंट भी अब तक शानदार रहा है और वह एक स्तरीय टीम है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि वे हमारे लिए चुनौती पेश करेंगे और हम इसका इंतजार कर रहे हैं।'' बता दें कि ये दोनों टीमें इससे पहले आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप फाइनल में दो बार भिड़ चुकी हैं, जिसमें भारत ने 2012 और 2018 में पिछले दोनों मौकों पर जीत हासिल की थी।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO.12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button