RO NO.12737/143
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

राजधानी दिल्ली कूच पर अड़े किसान, हरियाणा के 12 जिलों में धारा-144 लागू, ट्रैफिक मूवमेंट पर खास निगाह

RO NO. 12710/141

नईदिल्ली

हरियाणा और पंजाब के किसान संगठनों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए कानूनी गारंटी और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने समेत अन्य मांगों को लेकर 13 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान किया है. इसे लेकर हरियाणा पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों से कहा गया है कि वे 13 फरवरी को राज्य के मुख्य मार्ग का उपयोग अति आवश्यक स्थिति में ही करें. हरियाणा से पंजाब की ओर जाने वाले सभी मुख्य मार्गों पर यातायात बाधित रहने की संभावना है. ऐसे में हरियाणा पुलिस ने लोगों से अपील है कि वे बहुत जरूरी होने पर ही पंजाब की ओर यात्रा करें.

हरियाणा की एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) ममता सिंह ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ट्रैफिक की वर्तमान स्थिति जानने के लिए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म- @police_haryana,  @DGPHaryana और Haryana Police फेसबुक पेज को फॉलो करें. दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर यातायात बाधित होने की स्थिति में चंडीगढ़ से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को डेराबस्सी, बरवाला/रामगढ़, साहा, शाहबाद, कुरूक्षेत्र के रास्ते अथवा पंचकूला, एनएच-344 यमुनानगर इंद्री/पिपली, करनाल होते हुए दिल्ली जाने की सलाह दी गई है. इसी प्रकार, दिल्ली से चंडीगढ़ जाने वाले यात्री करनाल, इंद्री/पिपली, यमुनानगर, पंचकूला होते हुए अथवा कुरूक्षेत्र, शाहबाद, साहा, बरवाला, रामगढ़ होते हुए अपने गन्तव्य पर पहुंच सकते हैं.

हरियाणा के कम से कम 12 जिलों में धारा 144 लागू, इन चीजों पर बैन

एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) ममता सिंह ने लोगों से किसी भी आपात परिस्थिति में डायल-112 पर संपर्क करने के लिए कहा. उन्होंने बताया कि लॉ एंड ऑर्डर बनाए रखने, किसी भी तरह की हिंसा को रोकने और ट्रैफिक सुगम बनाने के लिए पुलिस ने अपने स्तर पर पूरी तैयारी की है. इस संबंध में सभी रेंज एडीजीपी/आईजीपी, पुलिस आयुक्त और जिलों के एसपी को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं. प्रभावित जिलों खासकर अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, फतेहाबाद, सिरसा में ट्रैफिक डायवर्जन की तैयारी कर ली गई है. हालांकि, राज्य के अंदर अन्य सभी मार्गों पर ट्रैफिक की स्थिति सामान्य बनी रहेगी. हरियाणा के कम से कम 12 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है. चंडीगढ़ से सटे पंचकूला में भी धारा 144 लागू है. यह आदेश पंचकूला के डीसीपी सुमेर सिंह प्रताप ने जारी किए हैं. पब्लिक प्लेस पर एकसाथ पांच या उससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध रहेगा.

हरियाणा के 8 जिलों में 11 से 13 फरवरी तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद

हरियाणा के गृह विभाग ने शनिवार देर शाम एक आदेश जारी कर बताया कि अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और पुलिस जिला डबवाली में 11 फरवरी सुबह 6 बजे से लेकर 13 फरवरी रात 12 बजे तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं, बल्क एसएमएस और डोंगल सर्विस ठप रहेंगी. पर्सनल एसएमएस, बैकिंग एसएमएस, ब्रॉडबैंड व लीज लाइंस पहले की तरह चलती रहेंगी. पैदल या ट्रैक्टर-ट्रालियों व अन्य वाहनों के साथ जलूस निकालने, प्रदर्शन करने, मार्च करने, लाठी, डंडा या हथियार लेकर चलने पर प्रतिबंध लागू है. हरियाणा व पंजाब के करीब 23 किसान संगठनों का कहना है कि सरकार जब तक उनकी मांगों को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाती, तब तक उनका आंदोलन नहीं रुकेगा.

किसान संगठनों और सरकार के बीच 12 फरवरी को दूसरे दौर की बैठक

हरियाणा पुलिस ने राज्य में 152 से ज्यादा जगहों पर चेकिंग पॉइंट स्थापित किए हैं. टीकरी और सिंघु बॉर्डर पर ड्रोन से निगरानी की जा रही है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने देश के गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर उन्हें किसान संगठनों के दिल्ली कूच के बारे में जानकारी दी है. पंजाब-हरियाणा की सीमा से लगने वाले रास्तों पर पुलिस व अर्द्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अर्द्धसैनिक बलों की 50 कंपनियां हरियाणा भेजी हैं. रेलवे ने जीआरपी और आरपीएफ कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. किसान संगठनों का एक प्रतिनिधिमंडल 12 फरवरी को चंडीगढ़ सेक्टर 26 स्थित महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में केंद्र सरकार के साथ दूसरे दौर की वार्ता करेगा. किसानों और सरकार के बीच पहले दौर की वार्ता 8 फरवरी को यहीं हुई थी. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय दूसरे दौर की बैठक में सरकार की आरे से शामिल होंगे.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO.12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button