RO NO.12737/143
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

लोकसभा चुनाव: उमरिया जिले के 40 गांवों में होगा 100 प्रतिशत मतदान

RO NO. 12710/141

उमरिया.
लोकसभा चुनाव में जिले के 40 गांवों में सौ प्रतिशत मतदान कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए ‘40 की चुनौती' नाम से जिले में अभियान चलाया जाएगा और मतदाताओं को जागरूक करके इस लक्ष्य को प्राप्त किया जाएगा। सौ प्रतिशत से ज्यादा मतदान के लिए उन गांवों का चयन किया गया है जहां पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान 90 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग हुई थी।

इस बारे में जानकारी देते हुए कलेक्टर बुद्धेश वैद्य ने बताया कि जिले में ऐसे मतदान केंद्र जहां विगत निर्वाचन में 90 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था तथा जिन मतदान केंद्रों में मतदाताओं की संख्या कम है, ऐसे 40 मतदान केंद्रों में शत-प्रतिशत मतदान का लक्ष्य पूरा करने के लिए चुनौती 40 की का अभियान हाथ में लिया गया है।

हो चुका है 100 प्रतिशत मतदान
पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान उमरिया जिले के मानपुर विधानसभा क्षेत्र के जंगलों के बीच दूरस्थ अंचल में निवास करने वाले विशेष पिछड़ी जन जाति बैगा बाहुल्य ग्राम धूपखड़ा के मतदाताओं ने सौ प्रतिशत मतदान करके इतिहास रच दिया था। जिला स्तर से तैयार रणनीति के तहत धुपखड़ा मतदान केंद्र के 708 मतदाता हैं, जिसमें 338 महिला और 370 पुरुष हैं। इन सभी ने 2023 के विधानसभा चुनाव में वोट किया था। धूपखड़ा गांव के लोगों की जागरूकता के कारण ही राज्य पाल के माध्यम से उमरिया कलेक्टर को सम्मान भी मिल चुका है।

एक-एक मतदाता को किया ट्रैक
धूपखड़ा गांव के एक-एक मतादाताओं को बीएलओ के माध्यम से ट्रैक किया गया। बीएलओ को घर-घर सर्वेक्षण के दौरान पता चला कि गांव के 41 मतदाता गुजरात, पुणे, मुंबई, बैंगलोर और रीवा में रोजी रोटी के लिए रहते है। इन सभी मतदाताओं से मोबाइल पर लगातार संपर्क किया गया और दीपावली त्योहार के अवसर पर घर आने एवं 17 नवंबर को विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए मतदान करने का आग्रह किया गया। इस लक्ष्य को प्राप्त करने में गांव के प्रत्येक मतदाता ने अपनी भूमिका निर्वहन की। गांव के मतदाता राम नरेश जो चोट के कारण सामुदायिक अस्पताल में भर्ती थे- उन्होंने एंबुलेंस से पहुंचकर मतदान किया था।

यहां हुआ बेहतर मतदान
जिला निर्वाचन अधिकारी व्दारा विगत निर्वाचन में जिन मतदान केंद्रों में 90 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था, उनमें शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य बनाकर स्वीप की गतिविधियां केंद्रित कर रखी थी। विधानसभा निर्वाचन 2023 में बांधवगढ विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र लोढ़ा में 92 प्रतिशत, 25 मझगवां में 96.6 प्रतिशत, 105 लगवारी में 97.7 प्रतिशत, 113 तखतपुर में 93 प्रतिशत तथा 185 चिरहुला 96.4 प्रतिशत मतदान हुआ। इसी प्रकार विधानसभा 90 मानपुर के मतदान केंद्र क्रमांक 224 धुपखड़ा में 100 प्रतिशत, 236 जमुहाई में 85 प्रतिशत, 305 नरवार में 95 प्रतिशत, 310 हथपुरा मे 98 प्रतिशत मतदान हुआ है।

एक-एक मतदाता पर नजर
लोकसभा चुनाव के दौरान धूपखड़ा गांव को आदर्श मानकर वहां अपनाई गई योजना पर ही काम किया जाएगा। सभी चालीस गांव के एक-एक मतदाता से सम्पर्क किया जाएगा और उन्हें मतदान के लिए तैयार रहने के लिए कहा जाएगा। बाहर काम करने वालों को भी मतदान के लिए बुलाया जाएगा। निरंतर संपर्क और अभियान के माध्यम से चालीस गांव में सौ प्रतिशत मतदान के मुश्किल काम को आसान किया जाएगा।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO.12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button