RO NO. 12737/143
जिलेवार ख़बरें

Raipur News: रायपुर में यातायात पुलिस की बड़ी कार्रवाई, एक हजार वाहन चालकों का कटा चालान

RO NO. 12710/141

रायपुर.

राजधानी रायपुर में नए पुलिस कप्तान संतोष कुमार सिंह के निर्देश पर ट्रैफिक पुलिस एक्सन मोड़ में आ चुकी है। अब यातायात को लेकर जांच जारी है। इसके साथ ही यातायात नियमों में लापरवाही करने पर कड़ी कार्रवाई होगी। रायपुर के रिंग रोड एक-दो और नया रायपुर की सड़कों पर बिना हेलमेट, बिना सीट बेल्ट वाहन चलाने वालों पर कार्रवाई के लिए चेकिंग पाइंट लगाकर जवान तैनात किया गया है। साथ ही बुलेट वाहन में मानक के विपरीत मोडिफाइड सालेंसर लगाकर फटाके की आवाज निकालने वाले वाहन चालकों और नशे की हालत में वाहन चलाने वाले नशेड़ी वाहन चालकों पर भी सख्त रूख अपनाते हुए मोटरयान अधिनियम के तहत चालानी कार्रवाई की जा रही है।

यातायात पुलिस रायपुर की ओर से 15 जनवरी से सड़क सुरक्षा माह कार्यक्रम शुरू किया गया, जिसके तहत यातायात पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी शहर प्रमुख चौक-चौराहा, प्रमुख मार्गो, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों और ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर बैनर, पोस्टर, और नुक्कड-नाटक के माध्यम से यातायात के लिए जागरूकता अभियान चला रही है। इसी क्रम में राष्ट्रीय राजमार्गों पर हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण और वाहन चालकों में यातायात निमयों के पालन के प्रति जागरूकता लाने शहर से गुजरने वाले रिंग रोड में बिना हेलमेट और बिना सीट बेल्ट के वाहन चालकों के खिलाफ विशेष अभियान चला रहा है, जिसके तहत बीते तीन दिनों के भीतर एक हजार से अधिक उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों के खिलाफ मोटरयान अधिनियम के तहत चालानी कार्रवाई की जा चुकी है। यह अभियान शहर से होकर गुजरने वाली रिंग रोड 1 में सेरीखेड़ी से तेलीबांधा थाना तिराहा एवं तेलीबांधा थाना तिराहा से टाटीबंध चौक तक। इसी प्रकार रिंग रोड 2 में टाटीबंध चौक से भनपुरी तिराहा तक यातायात पुलिस के अधिकारी और जवान लगभग 19 चेकिंग पाइंट लगाकर सुबह से शाम तक वाहनों की चेकिंग की जा रही है। बिना हेलमेट चलने वाले लगभग 480 दोपहिया वाहन एवं बिना सीट बेल्ट बांधे लगभग 120 से अधिक चार पहिया वाहन चालकों के विरूद्ध मोटरयान अधिनियम के तहत की गयी कार्यवाही की गयी। विगत तीन दिनों के भीतर एक हजार से अधिक उल्लंघनकर्ता वाहन चालकों पर कार्यवाही की जा चुकी है। इसी प्रकार चेकिंग कार्यवाही के दौरान 05 बुलेट वाहन चालकों को मोडिफाइड सायलेंसर लगाकर चलना महंगा पड़ गया। यातायात पुलिस के अधिकारी तत्काल मौके पर ही सायलेंसर बदली कर 5000 रूपये का चालान कांट कर मोडिफाइड सायलेंस जब्त किया गया।

यातायात पुलिस ने की अपील
वाहन चालकों से अपील है कि शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम सुरक्षित बनाने में यातायात पुलिस का सहयोग करें, यातायात नियमों का पालन करें, अपने नाबालिक बच्चों को कभी भी वाहन न दे जब-तक वे 18 वर्ष के न हो जाये व परिवहन विभाग से वाहन चलाने का वैध लायसेंस न बना ले। दोपहिया में तीन सवारी न चले, बिना हेलमेट देापहिया वाहन न चलाए,बिना सीट बेल्ट चार पहिया वाहन न चलाए नशे की हालत में वाहन न चलाएं, दुर्घटना से देर भली-जीवन अनमोल है।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO. 12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button