RO NO.12737/143
मनोरंजन

देश को जानने की जरूरत है कि ‘अनुच्छेद 370’ को कैसे निरस्त किया गया : निर्देशक आदित्य जंभाले

RO NO. 12710/141
  • देश को जानने की जरूरत है कि 'अनुच्छेद 370' को कैसे निरस्त किया गया : निर्देशक आदित्य जंभाले
  • आदित्य जंभाले बोले -"इस मिशन को गुप्त तरीके से अंजाम दिया गया था और मिशन का सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य ….
  • 'द वर्जिन ट्री' में युवा संजय दत्त का किरदार निभाएंगे अभिनेता नवनीत मलिक

मुंबई
 फिल्म निर्देशक आदित्य जंभाले ने अपकमिंग फिल्म 'आर्टिकल 370' के निर्माण पर बात की। उन्होंने कहा कि देश को यह जानने की जरूरत है कि इस मिशन को कैसे अंजाम दिया गया।

'आर्टिकल 370' एक शैली-परिभाषित एक्शन पॉलिटिकल ड्रामा है जो अनुच्छेद को निरस्त करने और कश्मीर की स्थिति के प्रामाणिक चित्रण के इर्द-गिर्द घूमती है।

'अनुच्छेद 370' के बारे में बात करते हुए निर्देशक ने कहा: "इस मिशन को गुप्त तरीके से अंजाम दिया गया था और मिशन का सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य यह था कि किसी निर्दोष का खून न बहे और यही इसे एक महान ओपस ऑपरेशन बनाता है।" उन्होंने कहा, "इसलिए, बहुत सारी जानकारी सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है।"

इसके बाद जंभाले ने फिल्म की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए किए गए शोध के बारे में विवरण साझा किया।

''हमने महीनों तक शोध किया। इस मिशन में बहुत सारा ड्रामा शामिल है जो 2014 में शुरू हुआ और अंततः 2019 में समाप्त हुआ। प्रोटोकॉल में मदद के लिए सेट पर हमारे कानूनी सलाहकार थे ताकि हम वास्तविक कहानी से भटक न जाएं।''

उन्होंने कहा, ''इन सभी संवेदनशील विवरणों को दो घंटे के सिनेमाई अनुभव में संकलित करने के लिए हमें कदम दर कदम आगे बढ़ना था, जो एक बड़ी चुनौती थी। देश को यह जानने की जरूरत है कि इस मिशन को कैसे अंजाम दिया गया।''

फिल्म निर्माता ने कहा कि फिल्म के निर्देशक और पटकथा लेखक के रूप में उन्हें यह कहते हुए खुशी होगी कि वे 80 प्रतिशत जानकारी साझा करने में सक्षम हैं जो पब्लिक डोमेन में उपलब्ध नहीं हैं।

"बैकस्टोरी के बारे में किसी को पता नहीं है और यही मेन ड्रामा है जिसे हम इस फिल्म में दिखाने में सक्षम हैं।"

फिल्म 'आर्टिकल 370' के लिए अपने दृष्टिकोण के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा: "एक फिल्म निर्माता के रूप में मेरा लक्ष्य यह है कि छठी कक्षा का एक छात्र भी फिल्म देखने के बाद यह बता सके कि 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 को कैसे निरस्त किया गया था, और रुचि जगाएं।"

उन्होंने कहा, "फिल्म में सभी घटनाएं बहुत प्रामाणिक हैं और यथार्थवादी रूप से चित्रित की गई हैं, जो कि फिल्म के लिए हम सभी का एक लक्ष्य था और हम इसे हासिल करने में सक्षम थे।"

जियो स्टूडियोज और बी62 स्टूडियोज द्वारा 'आर्टिकल 370' एड्रेनालाईन-पंपिंग एक्शन और विचारोत्तेजक राजनीतिक नाटक के एक मनोरम मिश्रण का वादा करता है।

'द वर्जिन ट्री' में युवा संजय दत्त का किरदार निभाएंगे अभिनेता नवनीत मलिक

मुंबई
 'आंख मिचौली' में काम करने वाले अभिनेता नवनीत मलिक जल्‍द ही आगामी फिल्‍म 'द वर्जिन ट्री' में संजय दत्त के युवा रूप का किरादर निभाते नजर आएंगे। अभिनेता ने अपने किरदार के बारे में खुलकर बात की।

'द फ्रीलांसर' फेम अभिनेता वर्तमान में शो 'आंख मिचौली' में एक गुजराती किरदार सुमेध की भूमिका निभा रहे हैं। अपने चल रहे प्रोजेक्ट के अलावा, नवनीत जल्द ही फिल्म 'द वर्जिन ट्री' में अभिनेता संजय दत्त के युवा रुप को चित्रित करते हुए शूटिंग फिर से शुरू करेंगे।

अपनी परियोजनाओं के बारे में बात करते हुए नवनीत ने कहा, ''आंख मिचौली' उन खास शो में से है जहां एक पुरुष किरदार के पास देने के लिए बहुत कुछ है। इस बीच 'द वर्जिन ट्री' ने मुझे संजय दत्त की युवा भूमिका में कदम रखने की पेशकश की।''

उन्‍होंने कहा, ''मैं दोनों काम करने के लिए अपेक्षा से दोगुनी मेहनत करना पसंद करूंगा। साथ ही एक अभिनेता के रूप में दो बिल्कुल अलग-अलग प्लेटफार्मों पर किरदार निभाना बहुत संतुष्टिदायक है जो एक-दूसरे के बिल्कुल विपरीत हैं। ईमानदारी से कहूं तो पिछले एक महीने ने मुझे एक अभिनेता होने का आत्मविश्वास दिया है। मैं आश्चर्यचकित हूं।''

शूटिंग के प्रबंधन के बारे में बात करते हुए, 'लव हॉस्टल' अभिनेता ने कहा, "मैं सुबह 7 बजे अपनी शिफ्ट शुरू करता हूं और शाम 7 बजे तक अपनी शिफ्ट करने के बाद मैं ''द वर्जिन ट्री'' के सेट की ओर दौड़ता हूं। ऐसे भी दिन रहे हैं जब मैं लंच ब्रेक के दौरान वैनिटी वैन में सोया हूं। लेकिन मुझे इसके बारे में कोई शिकायत नहीं है।”

अभिनेता ने आगे कहा, “हर अभिनेता का सपना होता है कि उसकी झोली भरी रहे। आज मैं सौभाग्यशाली हूं कि मेरे पास ढेर सारा काम है। मैं निश्चित रूप से शिकायत नहीं कर सकता, हां, मुझे अपनी नींद से समझौता करना पड़ता है, लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि यह लंबी अवधि के लिए नहीं है।''

नवनीत ने कहा, 'आंख मिचौली' की शूटिंग जारी रहेगी लेकिन फिल्म का शेड्यूल जल्द ही खत्म हो जाएगा। तो बस कुछ हफ्तों की कड़ी मेहनत बाकी है।'' 'आंख मिचौली' में खुशी दुबे भी भूमिका निभा रही हैं। शशि सुमीत प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित, यह शो स्टार प्लस पर प्रसारित होता है।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO.12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button