RO NO. 12737/143
व्यापार जगत

मुकेश अंबानी का जलवा कायम… रिलायंस फिर बनी देश की नंबर-1 कंपनी

RO NO. 12710/141

मुंबई

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) को एक बार फिर वैल्यूएशन के लिहाज से भारत की टॉप कंपनी घोषित किया गया है। एक्सिस बैंक की प्राइवेट बैंकिंग यूनिट बरगंडी प्राइवेट (Burgundy Private) और हुरून इंडिया (Hurun India) की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज लगातार तीसरे साल सबसे मूल्यवान कंपनी के तौर पर उभरकर सामने आई है। इसके बाद इस लिस्ट में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और HDFC बैंक हैं।

बरगंडी प्राइवेट और हुरून इंडिया 500 की रिपोर्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटल (market cap) 15.6 लाख करोड़ रुपये है, जबकि TCS और HDFC का मार्केट कैपिटल क्रमशः 12.4 लाख करोड़ रुपये और 11.3 करोड़ रुपये है। रिपोर्ट में कहा गया है, 'HDFC और HDFC बैंक के मर्जर के बाद यह बैंक 10 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैपिटल पार करने वाली तीसरी इकाई बन गया है।'

ये हैं टॉप-3 मूल्यवान कंपनियां
Burgundy Private and Hurun India 500 रिपोर्ट में सबसे ऊपर मुकेश अंबानी की रिलायंस का नाम है. इस रिपोर्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटल (Reliance Market Cap) 15.6 लाख करोड़ रुपये बताया गया है और इस आंकड़े के साथ ये देश की सबसे मूल्यवान कंपनियों की लिस्ट में पहले पायदान पर काबिज है. इसके अलावा रिलायंस से डीमर्जर के बाद बनी अंबानी की नई कंपनी जियो फाइनेंशिनेंयल सर्विसेज ने 28वीं रैंक हासिल की है.

टॉप-3 मोस्ट वैल्यूएबल कंपनियों में रिलायंस के बाद टाटा ग्रुप की टेक दिग्गज टीसीएस (TCS) 12.4 लाख करोड़ रुपये के साथ है, जबकि HDFC Bank 11.3 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ तीसरे नंबर पर है. रैंकिंग रिपोर्ट में एचडीएफसी बैंक को लेकर कहा गया है कि HDFC और HDFC बैंक के मर्जर के बाद यह बैंक 10 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैपिटल पार करने वाली भारत की तीसरी इकाई बन गया है.

हुरुन की लिस्ट में ये नाम भी शामिल
बात करें इस लिस्ट में शामिल की गई वैल्यूएशन के लिहाज से टॉप-10 कंपनियों की, तो इसमें चौथे पायदान पर आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) है, जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 6.47 लाख करोड़ रुपये का है. वहीं पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी 5.71 लाख करोड़ रुपये के साथ एन आर नारायण मूर्ति के नेतृत्व वाली इंफोसिस (Infosys) है.  सुनील मित्तल की भारती एयरटेल (Bharti Airtel) का मार्केट कैप 5.55 लाख करोड़ रुपये है और इस आंकड़े के साथ ये छठे नंबर पर मौजूद है.

Kotak Bank की हुई वापसी
Hurun लिस्ट में सातवें स्थान पर आईटीसी (ITC) का नाम शामिल है, जिसका मार्केट कैप 5.36 लाख करोड़ रुपये है. इसके अलावा 4.02 लाख करोड़ रुपये के एमकैप के साथ लार्सन एंड टुब्रो (L&T) आठवें स्थान पर, 3.43 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैपिटल के साथ एचसीएल टेक्नोलॉजीस (HCL Tech) नौंवे और 3.41 लाख करोड़ रुपये वैल्यू के साथ कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) लिस्ट में वापसी करते हुए दसवें पायदान पर है.

मार्केट कैपिटल में आया बड़ा उछाल
साल 2023 की बरगंडी प्राइवेट हुरुन इंडिया 500 लिस्ट में देश की जिन कंपनियों को शामिल किया गया है, वे तकरीबन 70 लाख लोगों को रोजगार दे रही हैं. इसके साथ ही रिपोर्ट की मानें तो प्रति संगठन औसतन 15,211 कर्मचारी हैं और सूची में 437 कंपनियों के बोर्ड में महिलाओं का प्रतिनिधित्व है. हुरुन के मुताबिक, इन कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटल बढ़कर 231 लाख करोड़ रुपये हो गया, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह आंकड़ा 226 लाख करोड़ रुपये था.

रिपोर्ट के मुताबिक, उभरती हुई कंपनियों में सुजलॉन एनर्जी की ग्रोथ सबसे तेज रही है। इसमें कहा गया है, 'सुजलॉन एनर्जी की ग्रोथ 436 पर्सेंट रही है और यह 2023 में सबसे तेजी से बढ़ने वाली कंपनियों में शामिल रही। इसके बाद जिंदल स्टेनलेस (Jindal Stainless) और जेएसडब्ल्यू इंफ्रास्ट्रक्चर (JSW Infrastructure) का नंबर रहा।'

एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) और कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने भी इस बार टॉप 10 कंपनियों की लिस्ट में वापसी की है। इसके अलावा, रिलायंस इंडस्ट्रीज से डीमर्जर के बाद जियो फाइनेंशियल सर्विसेज ने 28वीं रैंक हासिल की है।

मार्केट कैप में बढ़ोतरी

साल 2023 की लिस्ट में शामिल कंपनियों का कुल मार्केट कैपिटल बढ़कर 231 लाख करोड़ रुपये हो गया, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में यह आंकड़ा 226 करोड़ रुपये था। रिपोर्ट के मुताबिक, 'इस लिस्ट में शामिल कंपनियों की कुल मार्केट वैल्यू सऊदी अरब, स्विट्जरलैंड और सिंगापुर के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) से ज्यादा है।'

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO. 12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button