RO NO. 12737/143
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

UAE पहुंचकर पीएम मोदी बोले- ‘ऐसा लगता है अपने ही घर में आया हूं…

RO NO. 12710/141

दुबई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दो दिवसीय दौरे पर हैं. वह अबू धाबी में बुधवार को भव्य हिंदू मंदिर का स्वागत करेंगे. इससे पहले उन्होंने गुरुवार को यूएई के राष्ट्रपति से मुलाकात की.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं गर्मजोशी से किए गए इस स्वागत का आभारी हूं. जब भी मैं यहां आपसे मिलने आता हूं, मुझे हमेशा लगता है कि मैं अपने परिवार से मिलने आया हूं. हम बीते सात महीनों में पांच बार मिल चुके हैं. इससे हमारे करीबी संबधों का पता चलता है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे और एक बड़े हिंदू मंदिर के उद्घाटन समारोह में भी शामिल होंगे. इसको लेकर भारतीय मिशन के अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए हैं.

पीएम मोदी 13 फरवरी को अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में भारतीय समुदाय के कार्यक्रम अहलान मोदी (हैलो मोदी) को संबोधित करेंगे. उसके बाद 14 फरवरी को UAE की राजधानी में BAPS हिंदू मंदिर में समापन समारोह में शामिल होंगे.

यूएई के राष्ट्रपति के साथ बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा, गर्मजोशी से स्वागत के लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं। मैं जब भी आपसे मिलने यहां आता हूं, तो मुझे हमेशा लगता है कि मैं अपने परिवार से मिलने आया हूं। हम पिछले सात महीनों में पांच बार मिले हैं। यह बताता है कि हमारे कितने करीबी रिश्ते हैं। उन्होंने कहा, हमने हर क्षेत्र में प्रगति की है और हर क्षेत्र में भारत और यूएई के बीच साझा भागीदारी है। बैठक में मौजूद भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और विदेश सचिव विनय क्वात्रा शामिल थे।

2015 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी का यह सातवां यूएई दौरा है। देश पहुंचने पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में कहा, अबू धाबी हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए समय निकालने के लिए राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद का बहुत आभारी हूं। मैं एक उपयोगी (प्रोडक्टिव) यात्रा की उम्मीद कर रहा हूं, जो भारत और यूएई के बीच मित्रता को और मजबूत करेगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, प्रधानमंत्री के दौरे के पहले चरण में यूएई के नेतृत्व और भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत होगी और अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

भारतीय समुदाय को भी करेंगे संबोधित

पीएम मोदी ने अबू धाबी पहुंचे से पहले कहा था कि मैं इस यात्रा के दौरान अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का भी उद्घाटन करूंगा. BAPS मंदिर सद्भाव शांति और सहिष्णुता के मूल्यों के लिए एक स्थायी श्रद्धांजलि होगी, जो भारत और संयुक्त अरब अमीरात दोनों साझा करते हैं. मैं अबू धाबी में एक विशेष कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात के सभी अमीरात के भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करूंगा.

भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच हुआ एमओयू

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) का आदान-प्रदान हुआ.

प्रधानमंत्री मोदी की यूएई यात्रा में ऊर्जा, डिजिटल अवसंरचना पर विशेष ध्यान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंगलवार से शुरू हो रही दो दिवसीय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) यात्रा में ऊर्जा, पत्तन, वित्तीय प्रौद्योगिकियों (फिनटेक), डिजिटल अवसंरचना, रेलवे और निवेश प्रवाह के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

यूएई के साथ भारत की व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक : मोदी

यूएई के लिए रवाना होने से पहले अपने बयान में मोदी ने कहा था कि वह यूएई के साथ भारत की व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं. उन्होंने कहा था, पिछले नौ वर्षों के दौरान व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा तथा शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में यूएई के साथ हमारा सहयोग कई गुना बढ़ा है. हमारा सांस्कृतिक और लोगों से लोगों का जुड़ाव पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हुआ है. अबू धाबी में मोदी बुधवार को बोचासनवासी श्री अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) द्वारा निर्मित हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO. 12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button