RO NO. 12737/143
व्यापार जगत

पेटीएम मामले में पुनर्विचार पर आरबीआई गवर्नर ने किया इनकार

RO NO. 12710/141

मुंबई

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से पेटीएम (Paytm) को राहत मिलती हुई नजर नहीं आ रही है. फिनटेक फर्म के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने बीते दिनों वित्त मंत्रालय और आरबीआई से इस मामले में पुनर्विचार करने का आग्रह किया था, लेकिन  पेटीएम पर एक्शन को लेकर गवर्नर शक्तिकांत दास ने साफ इनकार करते हुए कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) के खिलाफ की गई कार्रवाई पर किसी भी तरह का पुनर्विचार नहीं किया जाएगा.

गवर्नर बोले- फैसले पर दोबारा विचार नहीं
RBI Governor ने कहा कि Paytm की बैंकिंग शाखा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कार्रवाई का फैसला पर्याप्त मूल्यांकन के आधार पर और ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है. उन्होंने आरबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल की बैठक के बाद कहा कि मैं मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मामले में लिए गए फैसले पर दोबारा विचार नहीं होगा. उन्होंने कहा कि जब हम कोई फैसला लेते हैं, तो उसके सभी पहलुओं का मूल्यांकन और गहन चर्चा के बाद लेते हैं, जो सार्वजनिक हित में होते हैं.  

29 फरवरी से बैन होंगी PPBL की सेवाएं
गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बीते 31 जनवरी को पेटीएम की बैंकिंग शाखा Paytm Payment Bank की सेवाओं पर आने वाली 29 फरवरी 2024 से बैन का आदेश जारी किया था. रिजर्व बैंक ने गैर-अनुपालन और सुपरवाइजरी चिंताओं पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ नियामक कार्रवाई का आदेश दिया था. इसने बैंक से कस्‍टमर अकाउंट, वॉलेट, FASTags, NCMC कार्ड में डिपॉजिट, ट्रांजेक्‍शन, प्रीपेड और टॉप-अप को रोकने के लिए कहा है. इसके साथ ही 29 फरवरी 2024 के बाद से कोई भी नया ग्राहक बनाने पर प्रतिबंध लगाया है.

'फिनटेक सेक्टर के लिए चिंता की बात नहीं'
रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanth Das) ने कहा कि फिनटेक सिस्टम को लेकर कोई चिंता की बात नहीं है, ये सिर्फ एक खास संस्थान को लेकर बात है. उन्होंने आगे कहा कि वह किसी भी फिनटेक कंपनी के खिलाफ नहीं हैं और इस सेक्टर की लगातार ग्रोथ चाहते हैं. लेकिन बैंकिंग नियामक होने के चलते हमारा प्राथमिक उद्देश्य ग्राहकों और डिपॉजिटर्स के हितों की रक्षा करना है, क्योंकि फिनटेक प्लेटफॉर्म पर लाखों ग्राहक आते हैं और उनके वॉलेट में पैसा रखते हैं.

अब पेटीएम का क्या होगा?
RBI की ओर से साफ कर दिया गया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लिया गया फैसला यथावत रहेगा. ऐसे में 29 फरवरी के बाद से क्या बदलेगा और पेटीएम के पास क्या विकल्प हैं इसे लेकर चर्चा करना भी जरूरी है. तो बता दें कि आप पेटीएम पेमेंट अकाउंट, वॉलेट, या फिर FASTag कोई डिपॉजिट नहीं कर पाएंगे, हालांकि इसमें पहले से मौजूद राशि का इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसके साथ ही आप Paytm UPI का इस्तेमाल करके बैंक खाते से पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए कर सकेंगे.

Paytm Founder ने इस कार्रवाई के बाद एक टाउनहॉल के दौरान अपने कर्मचारियों और यूजर्स को भरोसा दिलाते हुए कहा था कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाएं बंद होने के बाद हम साझेदारी के लिए अन्य बैंकों के साथ भी काम कर रहे हैं.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO NO. 12737/143

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button