RO.NO.12879/162
स्वास्थ्य

घर पर बालों की धूल और त्वचा को साफ करने के लिए 4 स्वदेशी उपाय

हम सभी चाहती हैं, कि हमारे बाल लंबे, घने और साफ हों। लेकिन धूल, मिट्टी, प्रदूषण के कारण स्कैल्प पर गंदगी जमा हो जाती है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर, बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, जिससे डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि अच्छी हेयर हेल्थ के लिए स्कैल्प को भी हेल्दी रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है।

हम में से न जाने कितनी महिलाएं इस समस्या से परेशान होंगी और स्कैल्प क्लीनिंग के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन बाजार से खरीदे गए ये प्रोडक्ट्स हमारे बालों को कमजोर और पतला बना सकते हैं। ऐसे में आप इस प्रॉब्लम को बस कुछ आसान तरीकों से दूर कर सकती हैं। आज हम आपको ऐसे ही 4 घरेलू नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आपकी स्कैल्प तो साफ होगी ही, साथ ही बालों में नई जान भी आएगी। 
  
1. दही और बेसन की मदद से करें डीप क्लीन

खाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला दही हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्कैल्प को गहराई से साफ करता है और डैंड्रफ कम करने में भी मदद करता है। साथ ही बेसन नेचुरल स्क्रब की तरह काम करता है, जो स्कैल्प से गंदगी और तेल को हटाने में भी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं, कैसे करें इन सामग्रियों का इस्तेमाल।

सबसे पहले एक कटोरी लें और इसमें 2 चम्मच बेसन और 4 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें।
इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें।
समय पूरा होने के बाद बालों को धो लें।

2. एलोवेरा में मिलाएं नींबू का रस

कई घरों में आसानी से उपलब्ध होने वाला एलोवेरा स्किन के साथ-साथ बालों और स्कैल्प के लिए भी लाभदायक होता है। ये स्कैल्प को हाइड्रेट करने, बालों को शाइन देने और मजबूत करने का काम करता है। साथ ही इस विधि में इस्तेमाल किया जाना वाला नींबू का रस स्कैल्प को साफ करने, डैंड्रफ को दूर करने में सहायक होता है। ऐसे करें इस विधि को तैयार-

2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच नींबू के रस को एक छोटी कटोरी में डालकर मिक्स कर दें।
जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे स्कैल्प पर लगाकर 15 मिनट तक रहने दें।
15 मिनट बात नार्मल पानी से अपने बालों को धो लें।

3. दही और एलोवेरा करेगा कमाल

दही और एलोवेरा दोनों ही बालों से गंदगी को साफ करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आप घर पर बने इस हेयर मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है और इसमें आपके ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होंगे। तो आइए जानते हैं, कैसे बनाएं ये हेयर मास्क।

एक बाउल में 2 चम्मच दही में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।
अब इस पेस्ट को स्कैल्प सहित अपने बालों पर भी लगाएं और 15-20 मिनट तक रखें।
जब समय पूरा हो जाए तो नॉर्मल पानी से सिर धो लें।

4. सरसों के तेल में मिक्स करें ये दो चीज

पुराने जमाने से ही सरसों के तेल को बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। ये हमारे बालों को मजबूती तो देता ही है, साथ ही नरिशिंग और शाइनी भी बनाता है। सरसों के तेल में इस्तेमाल की जाने वाली दो अन्य सामग्री, दही और नींबू है, जो डैंड्रफ की समस्या से दूर करने और बालों को वॉल्यूम देने में फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते हैं फायदों से भरपूर इस हेयर मास्क को कैसे बनाया जाता है।

सबसे पहले के कटोरी लें और इसमें 2 चम्मच दही, 2 सरसों का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर दें।
जब ये सभी चीजें अच्छे से मिक्स हो जाए तो इन्हें स्कैल्प और बालों पर सही से लगा लें।
20 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर हेयर वॉश कर लें।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12879/162

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button