खेल जगत

डीएसएफ ने राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल टूर्नामेंट ड्रीम स्पोर्ट्स चैंपियनशिप का किया शुभारम्भ

मुंबई
भारत की अग्रणी खेल प्रौद्योगिकी कंपनी-ड्रीम स्पोर्ट्स की शाखा- ड्रीम स्पोर्ट्स फाउंडेशन (डीएसएफ) ने सोमवार को अप्रैल और मई में एक राष्ट्रीय स्तर के फुटबॉल टूर्नामेंट- ड्रीम स्पोर्ट्स चैंपियनशिप (डीएससी) के लॉन्च की घोषणा की। इस चैंपियनशिप में भारत के छह प्रमुख फुटबॉल सेंटर शामिल होंगे। खास बात यह है कि देश की एकमात्र दूसरी ऐसी अंडर-17 फुटबॉल प्रतियोगिता के रूप में, डीएससी अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करने की क्षमता रखने वाले युवा फुटबॉलरों की पहचान करने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा।

प्रमुख एआईएफएफ-मान्यता प्राप्त क्लबों और अकादमियों की टीमों को लेकर आयोजित होने वाली यह प्रतियोगिता भारतीय फुटबॉल में यूथ-बेस्ड कम्पटीशन को ऊपर उठाने की दिशा में एक सार्थक प्रयास है। इसके माध्यम से महत्वाकांक्षी चैंपियनों को उच्चतम स्तर पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच प्रदान किया जा रहा है। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) की भागीदारी के साथ यह टूर्नामेंट खिलाड़ियों को जून में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय शिविर के लिए चयन का मार्ग प्रशस्त करेगा।

लीग के लॉन्च पर ड्रीम स्पोर्ट्स के सीओओ और सह-संस्थापक भावित शेठ ने कहा, “हमारा मानना है कि विश्व स्तरीय चैंपियन बनाने का रास्ता दीर्घकालिक और टिकाऊ प्रोग्राम पर निर्भर करता है। हमारे पहले से मौजूद जमीनी स्तर के प्रशिक्षण और मेंटरशिप प्रोग्राम्स के अलावा, हमने अब ड्रीम स्पोर्ट्स चैंपियनशिप के माध्यम से हाई क्वालिटी कम्पटीशन और युवा प्रतिभा की पहचान के रास्ते जोड़े हैं। यह मंच स्काउट्स को प्रारंभिक चरण में भारत की विशाल क्षमता का दोहन करने और संभावित प्रतिभा को निखारने में मदद करेगा। हम एआईएफएफ के समर्थन के लिए आभारी हैं और आशा करते हैं कि डीएससी भविष्य के राष्ट्रीय चैंपियनों की पहचान के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड बनेगा।''

ड्रीम स्पोर्ट्स फाउंडेशन आने वाले वर्षों में ड्रीम स्पोर्ट्स चैंपियनशिप के दायरे का विस्तार करने की योजना बना रहा है। इसका लक्ष्य खेलों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल करना है। आगामी 2024 फुटबॉल संस्करण में भाग लेने वाली टीमें रिजनल राउंड फेज के साथ अपनी यात्रा शुरू करेंगी। छह शहरों – मुंबई, दिल्ली, शिलांग, कोलकाता, बेंगलुरु और गोवा में फैला रिजनल राउंड फेज 1 अप्रैल से 18 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। इसके बाद, शीर्ष-8 टीमें मई 2024 में राष्ट्रीय फाइनल के लिए मुंबई पहुंचेंगी। विशेष रूप से, नेशनल राउंड्स का फैनकोड पर सीधा प्रसारण किया जाएगा, जिससे व्यापक पहुंच और जुड़ाव सुनिश्चित होगा। कोलकाता और मुंबई लेग 1 अप्रैल से शुरू होंगे और क्रमशः 7 और 8 अप्रैल तक जारी रहेंगे। टूर्नामेंट के शेष चार लेग बाद में शिलांग, दिल्ली, बेंगलुरु और गोवा में होंगे।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button