राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

कूनो नेशनल पार्क में पहली बार पर्यटकों ने दीदार किये चीते के

श्योपुर

देश की धरती पर बने चीतों के इकलौते घर मध्य प्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क में आखिरकार पहली दफा पर्यटकों को चीता का दीदार हो ही गया. पर्यटकों ने इस नजारे को अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर वीडियो वायरल कर दिया. अब कूनो में घूमने आने वाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी तय मानी जा रही है. इस वाकए की जानकारी कूनो प्रबंधन को भी मिली है, जिन्होंने इसे कूनो नेशनल पार्क में चल रहे प्रोजेक्ट चीता के सफलतम चरण की मिसाल बताया है. बताया जा रहा है कि पर्यटकों को दिखे चीते का नाम पवन है जो खुले जंगल में छोड़े गए दो चीता में से एक है. वीडियो आज मंगलवार को वायरल हो रहा है। इस बारे में कूनो नेशनल पार्क के सीसीएफ उत्तम शर्मा का कहना है कि दो चीते कूनो के खुले जंगल में है। जिन्हें पर्यटकों ने टहलते हुए देखा है। चीते कहीं भी घूमते हुए मिल सकते हैं। सभी शावक और चीते पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

दरअसल, कूनो नेशनल पार्क में घूमने आए गेल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के सीनियर मैनेजर प्रतीक यादव अपने परिवार के साथ पार्क में भ्रमण करने के लिए पहुंचे थे, जिन्होंने अहेरा गेट से पर्यटक जिप्सी में सवार होकर अहेरा बीट में प्रवेश किया. वे कूनो के जंगल का लुफ्त उठा ही रहे थे कि अचानक उनकी नजर एक चीता पर पड़ गई जो जंगल में चहल कदमी कर रहा था.

जब जानकारी ली तो फ्लाइंग केट सफारी के जिप्सी चालक ने बताया कि यह चीता पवन है, जो बीते दोनों पार्क की सीमा लांघ मुरैना और फिर ग्वालियर के जंगलों में पहुंच गया था जहां से वापस कूनो पार्क की हद में आ गया है.

इस नजारे को देखकर पर्यटक फैमिली रोमांचित होती और उन्होंने उसका वीडियो बना लिया. चीता मॉनिटरिंग टीम ने भी इसकी सूचना कूनो प्रबंधन के वरिष्ठ अधिकारियों को दी जिन्होंने खुशी जाहिर करते हुए इस घटना को कूनो में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी के रूप में देखने की बात कही है.

हालांकि, कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में फिलहाल एक नर चीता पवन और एक मादा चीता वीरा ही मौजूद है, जो लगातार अपनी मूवमेंट जारी रखे हुए हैं. आगामी दिनों में पर्यटकों को चीतों के दीदार होंगे, इसमें अब कोई संशय से नहीं है.

कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ आर थिरुकुराल ने aajtak को फोन कॉल पर बताया कि सोमवार को पर्यटकों को चीता दिखा है. यह खुशी की बात है. यहां पर्यटकों की संख्या में अब निश्चित रूप से बढ़ोतरी होने की हमें पूरी उम्मीद है.

यहां बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में वर्तमान में केवल 2 ही चीते खुले जंगल में हैं. ये नर चीता पवन और मादा चीता वीरा हैं. इन्हें 19 दिसंबर 2023 को कूनो के अगरा क्षेत्र के पीपलबावड़ी पर्यटन जोन में छोड़ा गया था. कूनो नेशनल पार्क में अभी कुल 27 चीता हैं,जिनमे 13 वयस्क चीता और 14 शावक शामिल हैं.

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button