राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

प्रदेश भाजपा और कांग्रेस ने युवा वर्ग को साधने रोजगार और स्वरोजगार के कई वादे किए, पांच लाख से अधिक मतदाता पहली बार करेंगे मतदान

इंदौर
 मालवा-निमाड़ अंचल में युवा मतदाता गेम चेंजर बन सकते हैं। अंचल के देवास, इंदौर, उज्जैन, धार, रतलाम, मंदसौर, खंडवा और खरगोन लोकसभा क्षेत्र में एक करोड़ 63 लाख मतदाता हैं। इनमें से 29 वर्ष तक के लगभग 50 लाख मतदाता हैं। पांच लाख दो हजार 219 मतदान पहली बार मतदान करेंगे। कड़ी टक्कर वाली सीटों में इनकी हार-जीत में महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

भाजपा और कांग्रेस ने युवा वर्ग को साधने के लिए रोजगार और स्वरोजगार के कई वादे किए हैं। भाजपा ने केंद्र और राज्य सरकार ने स्वरोजगार को बढ़ावा देने, रिक्त पदों पर भर्ती के लिए प्रयासों से युवाओं को आकर्षित करने का प्रयास किया है। भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ता बूथवार युवाओं से संपर्क साधकर राष्ट्र और प्रदेश के विकास के लिए भाजपा सरकार की आवश्यकता को रेखांकित कर रहे हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र स्तर पर युवा मतदाता सम्मेलन भी किए जा चुके हैं।

प्रचार थमने से पहले प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने भी युवा मतदाता सम्मेलन किया। उधर, कांग्रेस ने बेरोजगारी की मुद्दा उठाने के साथ न्याय गारंटी में युवाओं की बात को प्रमुखता से प्रचार अभियान में सामने रखा। पार्टी ने वादा किया है कि उसकी केंद्र में सरकार बनने पर रिक्त 30 लाख पदों को भरने के साथ हर शिक्षित युवा को एक लाख रुपये की अप्रेंटिसशिप का अधिकार दिया जाएगा। पेपर लीक को रोकने के लिए प्रविधान किए जाएंगे तो पांच हजार करोड़ रुपये का स्टार्टअप फंड भी बनाया जाएगा।

युवा कांग्रेस ने बेरोजगारी को मुद्दा बनाकर विधानसभा चुनाव में जिन युवाओं से वादा निभाओ-रोजगार दो मुहिम चलाकर पत्र लिखवाए थे, उन सभी से संपर्क साधा है। प्रत्येक बूथ-दस यूथ तैयार करके पार्टी के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

पहली बार के मतदाता अवश्य वोट करें

उधर, चुनाव आयोग का भी प्रयास है कि पहली बार के मतदाता अवश्य वोट करें। इसके लिए कालेज स्तर पर जो क्लब बनाए गए हैं, उन्हें सक्रिय किया गया है। इसके सदस्य पहली बार के मतदाताओं से अपील कर रहे हैं कि उन्हें संविधान द्वारा अपना प्रतिनिधि चुनने का जो अधिकार दिया गया है, उसका उपयोग कर लोकतंत्र को मजबूत करने में अपना योगदान अवश्य दें। चौथे चरण की आठ सीटों में 18 से 19 वर्ष आयु समूह के पांच लाख दो हजार 219 मतदाता हैं।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button