राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

इजरायली सेना का दावा, रफा में नहीं है हमास नेता अल-सिनवार

इजरायली सेना का दावा, रफा में नहीं है हमास नेता अल-सिनवार

इजरायल वॉर कैबिनेट ने आईडीएफ को सिनवार और मोहम्मद डेफ को सुरक्षित पकड़ने का दिया आदेश

संघर्ष विराम वार्ता फेल होने के बाद रफा पर इजरायल का हमला तेज

तेल अवीव
 इजरायली मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हमास नेता याह्या अल-सिनवार दक्षिणी गाजा के रफा में नहीं है।

ताजा खुफिया अनुमान के अनुसार, माना जा रहा था कि हमास नेता रफा से लगभग आठ किलोमीटर उत्तर में खान यूनिस क्षेत्र में सुरंगों में छिपा हुआ है। एक महीने पहले इजरायल की सेना खान यूनिस से हट गई थी। हफ्ते की शुरुआत में, यह रफा के पूर्वी बाहरी इलाके की ओर बढ़ा।

इजरायल ने अल-सिनवार और उसके डिप्टी मोहम्मद डेफ को पकड़ने या मारने का मकसद बना लिया है। मार्च में, सेना ने गाजा में तीसरे सबसे वरिष्ठ हमास नेता मारवान इस्सा की हवाई हमले में हत्या की पुष्टि की। हालांकि, हमले के मास्टरमांइड नंबर एक और दो, अल-सिनवार और डेफ नहीं मिले।

अल-सिनवार को पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले का प्रमुख योजनाकार माना जाता है। हमलों में फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने लगभग 1,200 इजरायलियों को मार डाला और 200 से ज्यादा लोगों को पकड़ कर गाजा ले आए।

 

इजरायल वॉर कैबिनेट ने आईडीएफ को सिनवार और मोहम्मद डेफ को सुरक्षित पकड़ने का दिया आदेश

तेल अवीव
 इजराइल वॉर कैबिनेट की  रात हुई बैठक में इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) को हमास के सैन्य प्रमुख याह्या सिनवार और उनके डिप्टी मोहम्मद डेफ को सुरक्षित पकड़ने और रफा क्षेत्र में आक्रमण में तेजी लाने का आदेश दिया गया है।

इजरायल के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने दक्षिण इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले के मास्टरमाइंड माने जाने वाले दो हमास नेताओं को सुरक्षित पकड़ने के लिए दबाव डाला है।

इजरायल के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इजरायली खुफिया एजेंसियों ने इनपुट दिया है कि सिनवार और डेफ पांच किलोमीटर की दूरी पर खान यूनिस और रफा क्षेत्र के बीच अलग-अलग टनल नेटवर्क में हैं।

इजरायली सैन्य खुफिया ने यह भी बताया है कि हमास के दोनों सैन्य नेता इजरायली बंधकों से घिरे हुए हैं। सिनवार और डेफ के सटीक स्थानों पर विशेष खुफिया जानकारी के बाद हमला किया जाएगा।

इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सार्वजनिक रूप से गाजा को आईडीएफ के पूर्ण नियंत्रण में लाने के लिए सिनवार की हत्या का आह्वान किया था।

 

संघर्ष विराम वार्ता फेल होने के बाद रफा पर इजरायल का हमला तेज

गाजा
 मिस्र के काहिरा में इजरायल-हमास संघर्ष विराम वार्ता विफल होने के बाद इजरायल ने गाजा के सबसे दक्षिणी शहर रफा पर भारी बमबारी शुरू कर दी है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने  बताया कि अभी ये पता नहीं चला है कि इस हमले में कितने लोग मारे गए हैं। रफा में कुवैत अस्पताल का संचालन काफी हद तक बंद हो गया है।

फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर कहा कि रफा में इजरायली बमबारी तेज होने के बाद लगभग एक लाख दस हज़ार लोग रफा से भाग गए हैं।

कहा गया है कि रफा में 34 यूएनआरडब्ल्यूए चिकित्सा सुविधाओं में से दस को बंद करने के लिए मजबूर किया गया और क्षेत्र में तीन स्वास्थ्य केंद्र कम क्षमता पर काम कर रहे हैं।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button