RO.NO.12822/173
छत्तीसगढ़दुर्ग-भिलाई

फार्मेसी में रोजगार के बहुत सारे अवसर उपलब्ध

RO.NO.12784/141

 

भिलाई-12 वीं के बाद कैरियर के चुनाव के लिए परीक्षा की घड़ी होती है।यह वह समय है जब विधार्थी अपनी रुचि तथा वर्तमान समय में रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध कराने वाले कोर्स का चयन कर सकते हैं ताकि बाद में पछताना ना पड़े।

यदि 12 वीं में जीव विज्ञान या गणित विषय लिया है तो फार्मेसी बहुत ही अच्छा कोर्स है जो नौकरी के अवसर के साथ स्वयं का व्यवसाय का भी मौका देता है। यदि आपकी रुचि विज्ञान के क्षेत्र में कुछ बेहतर करने का है तो इसमें अनुसंधान के बहुत सारे अवसर हैं।

फार्मासिस्ट बन कर आप स्वास्थ्य सेवाओं में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। डॉक्टर और मरीज के बीच की कड़ी बन सकते हैं।इसके लिए 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद व्यापम द्वारा आयोजित पीपीएचटी प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होता है। प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर किसी अच्छे पंजीकृत फार्मेसी कॉलेज में प्रवेश लेवें।स्थानीय श्री शंकराचार्य प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी भिलाई के अंतर्गत चार फार्मेसी कॉलेज संचालित है।युवा वैज्ञानिक और फार्मेसी की डायरेक्टर डॉ स्वरणली दास पाल कहती हैं की श्री शंकराचार्य प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के फार्मेसी कॉलेज बहुत पुराने है और वरिष्ठ प्राध्यापक तथा स्टॉफ यहां उपलब्ध है।यहां डी फार्मा और बी फार्मा में सीधे प्रवेश मिलता है। जिसके लिए प्रवेश परीक्षा नहीं देनी होती है।यहां रिसर्च सेंटर भी है जहां 9 शोध निर्देशक हैं। यहां एम फार्मा की भी कक्षाएं हैं।

फार्मेसी में मुख्यतः 2 पाठ्यक्रम होते हैं पहला डिप्लोमा का डी फार्मा है जो 2 वर्ष का यानी 4 सेमेस्टर का होता है।दूसरा स्नातक पाठ्यक्रम बी फार्मा है जो 4 वर्ष का है यानी 8 सेमेस्टर का होता है। इन पाठ्यक्रम को करने के बाद आपको फार्मासिस्ट का लाइसेंस मिलता है जिससे आप मेडिकल शॉप खोल सकते हैं या सरकारी अथवा निजी अस्पतालों में फार्मासिस्ट की नौकरी कर सकते हैं।

इसके अलावा औषधि निर्माण की बहुत सी बहुराष्ट्रीय कंपनियों में भी क्लिनिकल रिसर्च,मेडिकल राइटिंग,मेडिकल कोडिंग के जॉब कर सकते हैं।फार्मेसी में रोजगार के बहुत सारे अवसर हैं शासकीय नौकरी केलिए रेलवे फार्मासिस्ट,ड्रग इंस्पेक्टर,फूड साइंटिस्ट आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं।अस्पतालों में फार्मासिस्ट के पद तो रहते ही हैं साथ ही केमिस्ट शॉप के अलावा मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस बनवा कर दवाइयों के उत्पादन की इकाई भी स्थापित कर सकते है जिसके लिए विभिन्न योजनाओं के तहत आर्थिक सहायता भी मिलती है।दवाइयों के थोक विक्रेता भी बन सकते हैं।

फार्मा कंपनियों में भी बहुत से रोजगार हैं जैसे साइंटिस्ट, रिसर्च ऑफिसर,प्रोडक्शन मैनेजर, सेल्स एवम मार्केटिंग मैनेजर आदि।फार्मेसी में पीजी कोर्स एम फार्मा करके पीएचडी की जा सकती है और शिक्षण के क्षेत्र में सहायक प्राध्यापक,प्राध्यापक बन सकते हैं।

इस तरह फार्मेसी का पाठ्यक्रम आपको रोजगार के बहुत सारे अवसर देता है।तय आपको करना है की रोजगार के साथ ही आपके ज्ञान और कौशल का लाभ आपको सही समय पर मिले और आगे तरक्की के अवसर भी मिले।

Dinesh Purwar

RO.NO.12784/141

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
× How can I help you?