राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

श्रीलंका: नागापट्टिनम और केकेएस के बीच नौका सेवा की बहाली में देरी

श्रीलंका: नागापट्टिनम और केकेएस के बीच नौका सेवा की बहाली में देरी

कविता कृष्णमूर्ति को ब्रिटेन में ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया

यूरोप में जल्द ही शांति और स्थिरता लौटने की उम्मीद: शी चिनफिंग

कोलंबो
 विमानन मंत्री निमल सिरिपाला डी सिल्वा ने कहा है कि भारत में नागापट्टिनम और श्रीलंका के उत्तर में जाफना के पास कांकेसंथुराई क्षेत्र के बीच यात्री नौका सेवा की बहाली में फिर से अनिश्चित काल के लिए देरी हो गई है।

डी सिल्वा ने कहा कि तमिलनाडु के नागापट्टिनम और जाफना जिले के कांकेसंथुराई (केकेएस) उपनगर के बीच यात्री नौका सेवा में ‘तकनीकी खामियों’ के कारण विलंब हुआ है। यह सेवा 13 मई को फिर से शुरू होनी थी। मंत्री ने इस बात का खुलासा नहीं किया कि किस तरह की ‘तकनीकी खामियां’ थीं।

लगभग 40 वर्षों के बाद पिछले साल अक्टूबर में शुरू की गई यह सेवा खराब मौसम के कारण कुछ ही दिनों बाद रोक दी गई थी। तब से नौका सेवा बहाली में तीन बार देरी हो चुकी है। इसकी बहाली भारत-श्रीलंका समुद्री सहयोग का एक महत्वपूर्ण घटक है।

भारत ने उत्तरी प्रांत में कांकेसंथुराई बंदरगाह के पुनर्वास के लिए श्रीलंका को 63.65 मिलियन अमेरिकी डॉलर की अनुदान सहायता भी बढ़ा दी है।

श्रीलंका के उत्तरी क्षेत्र में स्थित, कांकेसंथुराई बंदरगाह लगभग 16 एकड़ क्षेत्र में फैला है। इसे केकेएस बंदरगाह भी कहा जाता है। यह पांडिचेरी में कराईकल बंदरगाह से 104 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

तमिलनाडु में नागापट्टिनम को जाफना के पास कांकेसंथुराई बंदरगाह से जोड़ने वाली सीधी यात्री नौका सेवा साढ़े तीन घंटे में लगभग 111 किलोमीटर की दूरी तय करती है।

नौका सेवा एक निजी ऑपरेटर, इंडफेरी सर्विसेज द्वारा संचालित की जाएगी, जिसे श्रीलंका सरकार (जीओएसएल) के परामर्श से शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एससीआई) द्वारा चुना गया है।

 

कविता कृष्णमूर्ति को ब्रिटेन में ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया

लंदन
 प्रसिद्ध गायिका कविता कृष्णमूर्ति को लंदन में वार्षिक ‘यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल (यूकेएएफएफ)’ में संगीत में उनके योगदान के लिए ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है।

‘मिस्टर इंडिया’ और ‘हम दिल दे चुके सनम’ जैसी कई हिंदी फिल्मों के गीतों को अपनी आवाज दे चुकीं 66 वर्षीय गायिका को सप्ताहांत में एक शानदार समारोह में ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ प्रदान किया गया।

कविता कृष्णमूर्ति को चार दशक के करियर में उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया है। उन्होंने लगभग 45 भारतीय भाषाओं में 50,000 से अधिक गाने गाए हैं।

कृष्णमूर्ति ने लंदन के ताज होटल में एक विशेष संवाद कार्यक्रम में कहा, ‘मेरा रुख इस बात को लेकर हमेशा साफ रहा है कि कोई भी फिल्मी गाना जिसे सुनकर मेरे भाई या मां को शर्मिंदगी महसूस होगी, मैं उसे नहीं गाऊंगी।’

यूरोप में जल्द ही शांति और स्थिरता लौटने की उम्मीद: शी चिनफिंग

बीजिंग
चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बृहस्पतिवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर सम्मेलन में उम्मीद जतायी कि यूरोप में जल्द ही शांति और स्थिरता लौटेगी और चीन रचनात्मक भूमिका निभाएगा। पुतिन की बीजिंग यात्रा ऐसे समय हो रही है जब मॉस्को यूक्रेन में एक नए हमले की तैयारी कर रहा है। चीन ने 2023 में यूक्रेन में शांति के लिए प्रस्ताव जारी किया था।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button