राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

भारत सरकार ने डायबिटीज-हार्ट और लीवर जैसी बीमारियों के इलाज के लिए काम आने वाली दवाओं के दाम पर राहत देने का फैसला

नई दिल्ली
भारत सरकार ने डायबिटीज-हार्ट और लीवर जैसी बीमारियों के इलाज के लिए काम आने वाली दवाओं के दाम पर राहत देने का फैसला किया है। सरकार ने 41 दवाओं और 6 फॉर्मूलेशन के दाम तय किए हैं। केंद्र सरकार के इस फैसले से आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी। नेशनल डेस्क: भारत सरकार ने डायबिटीज-हार्ट और लीवर जैसी बीमारियों के इलाज के लिए काम आने वाली दवाओं के दाम पर राहत देने का फैसला किया है। सरकार ने 41 दवाओं और 6 फॉर्मूलेशन के दाम तय किए हैं। केंद्र सरकार के इस फैसले से आम जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

एनपीपीए की बैठक में हुआ फैसला
फार्मास्यूटिकल्स विभाग और राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, एंटासिड, मल्टीविटामिन और एंटीबायोटिक्स उन दवाओं में से हैं जो सस्ती हो जाएंगी। फार्मा कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे विभिन्न दवाओं की कम कीमत की जानकारी तत्काल प्रभाव से डीलरों और स्टॉकिस्टों को दें। एनपीपीए की 143वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आवश्यक दवाओं की कीमत जनता के लिए सस्ती रहे।

भारत में डाइबिटीज के 10 करोड़ से ज्यादा मरीज
भारत दुनिया में मधुमेह के सबसे अधिक मामलों वाले देशों में से एक है, देश में 10 करोड़ से अधिक मधुमेह यानि डाइबिटीज रोगी हैं, जिन्हें कीमत में कटौती से लाभ होने की उम्मीद है। पिछले महीने, फार्मास्यूटिकल्स विभाग ने 1 अप्रैल से प्रभावी, 923 अनुसूचित दवा फॉर्मूलेशन के लिए अपनी वार्षिक संशोधित छत कीमतें और 65 फॉर्मूलेशन के लिए संशोधित खुदरा कीमतें जारी कीं।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button