RO.NO.12784/141
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

हीट स्ट्रोक ने ओडिशा में मचाया कहर, 72 घंटे में 99 लोगों की मौत से कोहराम!

सोनपुर
देशभर में बढ़ती गर्मी और हीटवेव (लू) से लोगों की मौत होने की खबरें सामने आ रही हैं. ओडिशा में पिछले 72 घंटों में सनस्ट्रोक के कारण कथित तौर पर 99 लोगों की मौत के मामले दर्ज किए गए हैं. इन 99 कथित मामलों में से 20 मामलों की पुष्टि कलेक्टरों द्वारा की गई है. सभी 99 मामलों में से 20 मामलों की पुष्टि कलेक्टरों द्वारा पोस्टमार्टम और जांच के बाद की गई है. हालांकि, दो कथित मामले सनस्ट्रोक के नहीं है.

ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त के अनुसार, पिछले 72 घंटों में कलेक्टरों द्वारा सनस्ट्रोक से कथित 99 मौत के मामलों की जानकारी दी गई थी. जबकि इन सभी मामलों में से सनस्ट्रोक से 20 लोगों की मौत की पुष्टि पोस्टमार्टम और जांच के आधार पर की गई है.

141 की मौत

इस गर्मी के दौरान कुल 141 कथित सनस्ट्रोक से मौत के मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें से 26 मामलों की पुष्टि सनस्ट्रोक (लू) के कारण हुई है और 8 मामले लू के कारण नहीं हैं. अभी इस मामले में कलेक्टरों के पास 107 कथित मामले जांच के लिए लंबित हैं. वहीं, 30 मई को लू से 42 लोगों की मौत की सूचना मिली थी. हालांकि, जांच में लू से 6 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है.

IMD के अनुसार, ओडिशा के सोनपुर में 2 जून को अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री दर्ज किया गया है. टिटलागढ़ में 42.5 और बौध में 42.1 डिग्री अधितम तापमान दर्ज किया गया है.

अब मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तीन दिन देशभर में लू की तीव्रता में कमी आने की आशंका है. जबकि दक्षिण और पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून पहुंच गया है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अनुसार, अगले तीन दिन पूर्वी भारत (बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल) में लू की स्थिति कम तीव्रता के साथ जारी रहने की संभावना है. इसके अलावा उत्तर पश्चिम (जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और गोवा), मध्य भारत (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़) में भी गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावनाएं हैं.

सुंदरगढ़ सबसे ज्यादा प्रभावित

ओडिशा में रिपोर्ट की गई संदिग्ध हीटवेव मौतों की बड़ी संख्या राज्य के पश्चिमी भाग से है। सुंदरगढ़ जिला सबसे बुरी तरह प्रभावित है, जहां तीन दिनों में 35 संदिग्ध हीटस्ट्रोक मौतें हुई हैं। सुंदरगढ़ के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट आशुतोष कुलकर्णी ने कहा कि शव परीक्षण से पुष्टि हुई है कि उनमें से छह की मौत सनस्ट्रोक के कारण हुई है। बलांगीर जिले में 20 संदिग्ध सनस्ट्रोक मौतों की सूचना दी गई, जिनमें से चार की पुष्टि गर्मी से संबंधित बीमारी के कारण हुई। शेष 16 मामलों में जांच जारी है।

संबलपुर में 18 संदिग्ध मामले सामने आए हैं। संबलपुर कलेक्टर अक्षय सुनील अग्रवाल ने बताया कि सनस्ट्रोक से हुई सात संदिग्ध मौतों का पोस्टमॉर्टम किया गया। पांच की मौत सनस्ट्रोक के कारण हुई। ग्यारह अन्य मामलों की रिपोर्ट का इंतजार है।

फिलहाल गर्मी से राहत नहीं

बिहार में शनिवार को औरंगाबाद के दाउदनगर में ईवीएम ले जा रही बस में राम भजन सिंह नामक कांस्टेबल बेहोश हो गया। उसे पटना के एम्स ले जाया गया, जहां रविवार को उसकी मौत हो गई। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, पांच पश्चिमी जिलों बरगढ़, बलांगीर, नुआपाड़ा, सोनपुर और कालाहांडी में बुधवार तक लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है। आईएमडी के सूत्रों ने बताया कि राज्य में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आने तक तटीय जिलों में गर्मी और उमस की स्थिति बनी रहेगी।

 

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button