RO.NO.12822/173
व्यापार जगत

यूएसबी चार्जर घोटाले को लेकर सरकार ने नागरिकों के लिए कड़ी चेतावनी जारी की, हो सकता है स्कैम

RO.NO.12784/141

नई दिल्ली
यूएसबी चार्जर घोटाले को लेकर सरकार ने नागरिकों के लिए कड़ी चेतावनी जारी की है। उन्होंने लोगों को हवाईअड्डों, कैफे, होटल और बस स्टैंड जैसे आमतौर पर अक्सर जाने वाले स्थानों पर सार्वजनिक चार्जिंग पोर्टल का उपयोग करने से बचने की सलाह दी है। इस चेतावनी का उद्देश्य घोटाले से उत्पन्न महत्वपूर्ण जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाना और व्यक्तियों से अपने उपकरणों को चार्ज करते समय सतर्कता बरतने का आग्रह करना है।

भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाली इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-IN) ने कहा- एयरपोर्ट, बस स्टैंड जैसी सार्वजनिक जगहों पर लगे यूएसबी पोर्ट से गैजेट को चार्ज करना खतरे से खाली नहीं है। CERT-IN के मुताबिक ऐसी जगहों पर लगे चार्जिंग पोर्ट की मदद से हैकर्स आपके सिस्टम या मोबाइल में मैलवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं और डाटा भी चोरी किया जा सकता है।

उन्होंने आगे कहा- जूस जैकिंग के लिए इस तरह के चार्जिंग हब सबसे सटीक जगह होते हैं। किसी भी सार्वजनिक जगह पर लगे चार्जिंग पोर्ट में अपने फोन को चार्ज करने से पहले दो बार अवश्य सोचें। यदि बहुत ही जरूरी है तो अपने गैजेट को स्विच ऑफ करने के बाद ही सार्वजनिक जगहों पर चार्ज करें।

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

RO.NO.12784/141

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
× How can I help you?