राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय

10 मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा, चार्टर्ड हेलिकॉप्‍टर की दरें तय, रेट लिस्‍ट देखिए

देहरादून
 इस साल चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू हो रही है। चार्टर्ड हेलिकॉप्टर से इस बार की यात्रा पैकेज की दरें तय कर दी गई हैं। थंबी एविएशन प्राइवेट लिमिटेड की ओर से एक धाम की यात्रा के लिए 3.5 लाख में चार्टर्ड हेलिकॉप्टर की सेवा दी जाएगी। केस्ट्रल एविएशन दो धाम की यात्रा के लिए 6 लाख में यह सेवा देगा। यूकाडा ने दो धाम की यात्रा के लिए प्रति यात्री के हिसाब से किराया तय किया है। इसमें एयरक्राफ्ट एविएशन कंपनी का चार्टर्ड हेलिकॉप्टर का किराया 1.15 लाख रुपये प्रति यात्री होगा।

हर साल चारधाम यात्रा पर लाखों श्रद्धालु देश और विदेश से उत्‍तराखंड आते हैं। यात्रा के दौरान हेलिकॉप्‍टर सेवा की काफी मांग रहती है। इसको देखते हुए इस बार उत्‍तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने चार्टर्ड हेलिकॉप्‍टर से यात्रा पैकेज की दरें तय कर दी हैं। थंबी एविएशन प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से एक धाम की यात्रा के लिए साढ़े तीन लाख रुपये में चार्टर्ड हेलिकॉप्‍टर की बुकिंग कराई जा सकेगी। जबकि केस्‍ट्रल एविएशन दो धाम की यात्रा के लिए छह लाख रुपये में चार्टर्ड प्‍लेन की सेवा देगा।

हिमालयन हेली सर्विस का किराया 1.25 लाख प्रति यात्री

हिमालयन हेली सर्विस कंपनी 1.25 लाख रुपये प्रति यात्री किराया तय किया है। इसमें रात्रि विश्राम धाम में होगा। जबकि एक ही दिन में वापसी करने पर किराया 1.05 लाख रुपये प्रति यात्री होगा। इसके अलावा चारों धाम की यात्रा के लिए चार्टर्ड हेलिकॉप्‍टर का किराया प्रति यात्री 1.95 लाख से दो लाख रुपये तक तय किया गया है।

चारधाम यात्रा एक पवित्र और चुनौतीपूर्ण यात्रा है। तीर्थ यात्रियों को अक्सर मौसम की अनिश्चितता और अन्य कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इस चुनौती को कम करने के लिए सरकार ने ट्रांजिट कैंप में इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले लगाने का फैसला किया है। इन डिस्प्ले पर चारधामों में मौसम की अपडेट जानकारी, तापमान, वर्षा, हवा की गति, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदर्शित की जाएंगी। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण 8 या 9 अप्रैल से शुरू होंगे।

25 अप्रैल तक पूरा हो जाएगा काम

ट्रांजिट कैंप के प्रबंधन ने बताया कि कैंप परिसर में व्यवस्थाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया जल्द जारी की जाएगी। अभी चुनाव के चलते टेंडर जारी होने में विलम्ब हो रहा है। जैसे ही चुनाव समाप्त होते हैं उसके तुरंत बाद विभिन्न सुविधाओं के लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। 25 अप्रैल तक ट्रांजिट कैंप में सभी आवश्यक सुविधाएं दुरस्त हो जाएँगी। यात्रियों के लिए पूरे परिसर में छह एलईडी लगाईजाएँगी, जिनमें दो वेटिंग रूम और चार बाहरी परिसर में लगेंगी। इन एलईडी पर चार धामों के मौसम और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध होंगी, इससे यात्रियों को परिसर में ही मौसम के बारे में स्पष्ट जानकारी प्रदान करेंगी।

प्रशासन ने पिछले वर्ष दिया था ट्रांजिट कैंप का उपहार

पिछले वर्ष चारधाम यात्रा प्रशासन ने ट्रांजिट कैंप को विशेष सौगात के रूप में प्रदान किया थी। इसमें लगभग 22 करोड़ रुपये की लागत से तीन मंजिले भवन बने हैं। इन भवनों में यात्रा से संबंधित सभी विभागों के कैंप कार्यालय स्थित हैं। सबसे ऊपरी मंजिल पर लगभग 112 बेड की डॉरमेट्री है, जिसे इस बार वातानुकूलित किया जाएगा। साथ ही भूतल पर पांच बेड का क्लीनिक भी है। 25 अप्रैल तक सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली जाएंगी। चुनाव के बाद कुछ सुविधाओं के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हर संभव प्रयास किया जाएगा ताकि तीर्थ यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकें।

इस वर्ष यात्रियों की संख्या 60 लाख के पार होने की उम्मीद

पिछले वर्ष, चारधाम यात्रा पर करीब 56 लाख तीर्थ यात्री आए थे। प्रशासन अब उम्मीद कर रहा है कि यह आंकड़ा 60 लाख को पार करेगा। इस समीक्षा के साथ चारधाम ट्रांजिट कैंप परिसर में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहा है।

 

एविएशन कंपनी किराया
थंबी एविएशन प्राइवेट लिमिटेड 3.5 लाख रुपये 1 धाम के लिए बुकिंग
केस्ट्रल एविएशन 6 लाख रुपये दो धाम के लिए बुकिंग
हिमालयन हेली सर्विस कंपनी 1.25 लाख रुपये प्रति यात्री एक धाम के लिए
हिमालयन हेली सर्विस कंपनी 1.95 लाख से दो लाख रुपये चारों धाम के लिए
Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Dinesh Purwar

Editor, Pramodan News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button